आप ने पेश किया अपना रिपोर्ट कार्ड, 26 दिसंबर से शुरू करेगी यह अभियान

नयी दिल्ली,  दिल्ली विधानसभा के अगले वर्ष होने वाले चुनाव में एक बार फिर आम आदमी पार्टी  की विजय पताका फिर से लहराने में जुटे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अपनी सरकार के पांच साल के कामकाज का ब्योरा पेश करते हुए 26 दिसंबर से दरवाजे-दरवाजे जाकर हस्ताक्षर अभियान शुरु करने की घोषणा की है।

श्री केजरीवाल ने अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ पार्टी के राऊज एवेन्यू स्थित कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में पांच साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा,“ जनतंत्र के अंदर जनता मालिक हाेती है, चुनी हुई सरकार जनता की सेवक होती है। अपने सेवक से काम का हिसाब मांगना मालिक का हक है। इसलिए आज हम पांच साल के काम का हिसाब दिल्ली की जनता के समक्ष रख रहे हैं।”

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि उन्हें यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि देश में दिल्ली एकमात्र ऐसा शहर है जहां 24 घंटे सातों दिन निर्बाध बिजली उपभोक्ताओं को मिल रही है। उन्होंने कहा यही नहीं राजधानी ही देश का ऐसा शहर है जहां 200 यूनिट मासिक खपत वाले विद्युत उपभोक्ता को बिजली का बिल अदा नहीं करना पड़ता है।

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पांच साल के दौरान दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए और अब दिल्ली के नागरिकों को चिकित्सा खर्च को लेकर चिंता करने जैसी कोई जरुरत नहीं रह गई है। सरकार ने दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराया है। सरकार ने घर के निकट ही चिकित्सा सेवा मुहैया कराने के लिए 400 मोहल्ला क्लीनिक खोले और सरकारी अस्पतालों का कायापलट किया।

शिक्षा के क्षेत्र में सरकार के पांच वर्षों की उपलब्धि गिनाते हुए श्री केजरीवाल ने कहा,“हमनें दिल्ली में जन्मे प्रत्येक बच्चे को शिक्षा मुहैया कराने का प्रावधान किया और इन पांच सालों में शिक्षा का बजट तीन गुना किया गया। निजी स्कूलों को पांच साल के दौरान मनमानी से फीस बढ़ाने पर रोक लगाई।”

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने कई कदम उठाये। दिल्ली में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरा लगाए जा चुके हैं और जल्दी ही इतने और लगाए जायेंगे। दो लाख स्ट्रीटलाईट लगाने का काम 26 दिसंबर से शुरु हो जायेगा। उन्होंने कहा महिला सुरक्षा से उनकी सरकार कोई समझौता नहीं करने वाली है और यदि जरुरत पड़ी तो 20 लाख स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए भी तैयार हैं।

उन्होंने कहा,“ जब आप सरकार सत्ता में आई थी तो दिल्ली के केवल 58 प्रतिशत घरों में पानी उपलब्ध था । पांच सालों के दौरान इसे 93 प्रतिशत घरों तक पहुंचाया गया है और जो सात प्रतिशत शेष रह गए हैं वहां भी जल्दी ही इसकी व्यवस्था कर दी जायेगी।”

मुख्यमंत्री ने कहा,“ हमनें कच्ची कालोनियों में रहने वाले लोगों को कभी अपना वोट बैंक नहीं समझा बल्कि इन बस्तियों के निवासियों को अपना परिवार माना। इसी ध्येय से काम करते हुए सरकार ने इन कालोनियों में रहने वाले लोगों को शान से जीवन जीने के लिए बुनियादी सुविधाओं पर आठ हजार करोड़ रुपए व्यय किए।”

पिछले विधानसभा चुनाव में सभी राजनीतिक पंडितों के अनुमान को झुठला देने वाली आप पार्टी ने अगले वर्ष के शुरु में दिल्ली विधानसभा के होने वाले चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में 26 दिसंबर से घर.घर जाकर हस्ताक्षर अभियान शुरु करने का ऐलान किया है। गत विधानसभा चुनाव में आप को 70 में से 67 सीटों पर ऐतिहासिक विजय मिली थी। इन चुनावों में लगातार तीन बार सत्ता में रही कांग्रेस का पूरी तरह सफाया हो गया था और भारतीय जनता पार्टी  को केवल तीन सीटें मिली थीं।