Breaking News

ऑफिस में फ्लर्ट करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी…

नई दिल्ली,आज कार्पोरेट कल्चर में लड़कियां और लड़के दोनों ही कंधे से कंधे मिलाकर साथ चल रहे हैं जो एक प्रगतिशील समाज को भी दर्शाता है. साथ काम करते-करते दोनों में एक अच्छी अंडरस्टैंडिंग होना भी अच्छा संकेत हैं. वहीं इस दौरान अगर वो अंडरस्टैंडिंग अफेयर में तब्दील हो जाए, तो उसमें कोई बुराई नहीं हैं.

 हाल ही में आई रिसर्च में शोधकर्ताओं का कहना है कि ऑफिस में उतार-चढ़ाव के दौरान जो व्यक्ति अपने सहयोगियों से फ्लर्ट करता है वह सहकर्मी को आकर्षक, सामाजिक रूप से जुड़ा हुआ और शक्तिशाली महसूस करवाता है, इससे ऑफिस के माहौल में काम के तनाव के स्तर को कम किया जा सकता है.

वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रबंधन के सहायक प्रोफेसर, लेह शेपार्ड के नेतृत्व में तीन अलग-अलग शोधों किए गए. इनमें पाया गया कि ऑफिस में हल्की छेड़़खानी या फ्लर्टिंग का आनंद लिया जाए तो आप अपने सहयोगी को शक्तिशाली, सामाजिक रूप से जुड़ा हुआ और शारीरिक रूप से आकर्षक महसूस करवा सकते हैं और ये सभी चीजें तनाव और इसके नकारात्मक परिणामों से लोगों की रक्षा करती हैं.

इस रिसर्च में अमेरिका, कनाडा और फिलीपींस के हजारों लोगों पर सर्वे किया गया. शोधकर्ताआ ने कहा कि सामाजिक यौन व्यवहार दो तरह से होता है एक फ्लर्टिंग और दूसरा यौन अनुभव. यौन अनुभव के दौरान सहयोगी को कामुक मजाक या यौन व्यवहार पसंद नहीं आता और ये स्ट्रेस का कारण भी बन सकता है लेकिन फ्लर्टिंग हेल्दी माहौल पैदा करती है और लोगों का स्ट्रेस कम करने में मदद करती है.