Breaking News

इस काम के लिए 30 मीडिया संस्थान सम्मानित….

नयी दिल्ली,  योग के प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सरकार ने विभिन्न भाषाओं के 30 समाचार पत्रों, रेडियो चैनलों एवं टेलीविजन चैनलों को सम्मानित किया।सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के विभिन्न हिस्सों से आये इन मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों को सम्मान प्रदान किया। आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाइक भी इस मौके पर उनके साथ मौजूद थे।

पुरस्कार प्राप्त करने वालों में विभिन्न भाषाओं के 11 रेडिया चैनल, 11 समाचार पत्र और आठ टेलीविजन चैनल शामिल हैं। रेडियो चैनलों की श्रेणी में आकाशवाणी दिल्ली समेत आकाशवाणी के सात केंद्रों/चैनलों और चार निजी चैनलों को सम्मानित किया गया। टेलीविजन चैनलों में डीडी न्यूज समेत दूरदर्शन के चार चैनलों/इकाइयों और पाँच निजी चैनलों को चयन किया गया।

भारतीय प्रेस परिषद् के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) सी.के. प्रसाद की अध्यक्षता वाले छह सदस्यीय चयनमंडल ने पहले ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया पुरस्कार’ के लिए 16 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में प्राप्त 132 प्रविष्टियों में से 30 का चयन सम्मान के लिए किया।श्री जावड़ेकर ने कहा कि समाज के व्यापक हित में जिन चीजों को समझना और जानना समाज के लिए जरूरी है उनका मिशन मोड में प्रचार करने का काम भी मीडिया हाउस करते हैं तथा यह सम्मान उन्हीं कामों के लिए है। यह ‘समाचार, दृष्टिकोण और विज्ञापन’ से कहीं आगे की चीज है तथा इसलिए यह अनोखा है।

उन्होंने कहा कि कुछ मीडिया हाउस पानी के लिए, कुछ बिजली की बचत के लिए, कुछ पौधारोपण के लिए अभियान चलाते हैं। समाज के लिए जो अच्छा है उसका भी प्रचार करना मीडिया का काम है। आजादी से पहले स्वराज के लिए मीडिया ने अभियान चलाया था स्वतंत्रता के बाद स्वराज को सुराज में बदलना उनका लक्ष्य है। सुराज का यह हिस्सा है कि स्वास्थ्य और शिक्षा अच्छी हो, सारी सुविधाएँ अच्छी हों, सरकार ठीक से चले, न्याय व्यवस्था ठीक चले। इसके लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम मीडिया हाउस करें, यह बहुत अहम बात है।