Breaking News

न्यूजीलैंड ने बनाया 100वीं टेस्ट जीत का शतक, भारत के हाथ लगी…?

वेलिंगटन, मेजबान न्यूजीलैंड ने अपने इतिहास की 100वीं टेस्ट जीत दर्ज की है। विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को अपने बल्लेबाजों के शर्मनाक समर्पण के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन सोमवार को 10 विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। मेजबान न्यूजीलैंड ने अपने इतिहास की 100वीं टेस्ट जीत दर्ज की और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत ने चार विकेट पर 144 रन से अपनी पारी को आग बढ़ाया लेकिन उसके बल्लेबाज विकेट पर टिकने का कोई जज्बा नहीं दिखा सके और उसकी दूसरी पारी 191 रन पर सिमट गयी। न्यूजीलैंड को नौ रन का लक्ष्य मिला जो उसने 1.4 ओवर में बिना कोई विकेट खोये नौ रन बनाकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक हासिल हुए जबकि भारत को चैंपियनशिप में पहली बार हार का सामना करना पड़ा।

तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 61 रन पर पांच विकेट और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन पर चार विकेट लेकर भारतीय पारी को तहस-नहस कर दिया। भारत ने चौथे दिन अपने शेष छह विकेट मात्र 47 रन जोड़कर गंवा दिए। मैच में कुल नौ विकेट लेने वाले साउदी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

न्यूजीलैंड ने इस तरह भारत के खिलाफ तीसरी बार टेस्ट मैच में 10 विकेट से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने इससे पहले 1989/90 में क्राइस्टचर्च में और 2002/03 में वेलिंगटन में भारत को 10 विकेट से हराया था।