Breaking News

यूपी मे कोरोना पाजीटिव के मामले बढ़े, मुख्यमंत्री बोले हालात काबू मे

लखनऊ ,  उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना पाजीटिव के चार नये मरीजों की पहचान किये जाने के बाद सूबे में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की तादाद 33 हो गयी है वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हालात काबू में है और लोगों को चिकित्सकों के बताये दिशा निर्देश और कानून का पालन करने की जरूरत है।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि आज कानपुर, जौनपुर, गाजियाबाद और पीलीभीत के एक-एक कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुयी है जिसके साथ ही अब तक आगरा, लखनऊ और नोएडा में आठ-आठ, गाजियाबाद में तीन मरीजों के कोरोना पाजीटिव होने की पुष्टि हो चुकी है वहीं लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, पीलीभीत और जौनपुर के एक-एक व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। हालांकि इनमे से 11 मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर वापसी भी कर चुके है जबकि शेष की हालत स्थिर है और उनके स्वास्थ्य की कड़ी निगरानी की जा रही है।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस नियंत्रण में है। उन्होने पत्रकारों से कहा कि वह खुद स्थिति पर 24 घंटे नजर बनाये हुये हैं और शाम को उन्होने इस सिलसिले में एक के बाद एक तीन बैठके की हैं। मुख्यमंत्री ने व्यापारियों और दवा के थोक विक्रेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग कर कहा कि जहां तक संभव हो, सब्जियों और दवाओ की होम डिलीवरी सुनिश्चित की जाये। हमारे पास 4500 से ज्यादा पीवीआर वैन है यदि हमे व्यापारियों का सहयोग मिले तो सब्जियों और दवाइयों की हाेम डिलीवरी संभव है। इससे सडकों पर भीड कम करने में मदद मिलेगी।

उन्होने लोगों से फिर अपील की कि वे खुद को एकांतवास में रखें और आपातकाल स्थिति में 112,102 और 108 नम्बरों पर फोन करें, उन्हे मदद तुरंत मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी लोगों से घरों में रहने की एक बार फिर अपील की है। उन्होने कहा कि लोग लाकडाउन का गंभीरता से पालन करे,साथ ही राज्य सरकारों से लाकडाउन के अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा। पीएम के ट्वीट और मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों के बाद अधिकारी हरकत में आ गये और पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर लाकडाउन जिलों की स्थिति की समीक्षा की।

श्री अवस्थी ने जिलाधिकारियों और पुलिस प्रमुखों को लाकडाउन का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आने के निर्देश देने के बाद कहा कि प्रदेश की सभी सीमाये सील कर दी जायें और किसी को भी जिले से बाहर या अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाये। उन्होने कहा कि लोगों को समझना चाहिये कि उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिये सरकार कडे कदम उठा रही है। वह अपने घरों में ही सुरक्षित हैं। इस बीच जौनपुर में काेरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान के बाद जिले को लाकडाउन कर दिया गया है। इससे पहले

लखनऊ,कानपुर,गाजियाबाद,गौतमबुद्धनगर,मुरादाबाद,आगरा,प्रयागराज,अलीगढ,बरेली,वाराणसी,मेरठ,आजमगढ,पीलीभीत ,मुजफ्फरनगर,सहारनपुर और लखीमपुर खीरी को लाकडाउन किया जा चुका है। उधर, सूत्रों के अनुसार सोमवार को 49 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। नेपाल सीमा से सटे जिलों में बनाई गई विशेष चौकियों पर अब तक 14.39 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वहीं हवाई अड्डों में अब तक 26369 लोगों की स्क्रीनिंग की गई।

उन्होने बताया कि कोरोना वायरस की जांच अब संजय गांधी पीजीआई, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज मेरठ, कमांड हास्पिटल लखनऊ, बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर की लैब में भी हो सकेगी। वहीं बीएचयू वाराणसी और एमएयू अलीगढ़ के मेडिकल कॉलेज में कन्फर्मेंशन जांच की सुविधा उपलब्ध हो गई है। आगे झांसी व प्रयागराज मेडिकल कॉलेज में भी सुविधा होगी। जल्द से जल्द दस लैब में सुविधा देने की तैयारी है।

कानपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कल्याणपुर क्षेत्र में मैनावती मार्ग स्थित एक अपार्टमेंट में रहने वाले बुजुर्ग में कोरोना वायरस के लक्षण पाये गये हैं। पीड़ित बुजुर्ग को हैलट के संक्रामक रोग अस्पताल (आइडीएच) में भर्ती कराया है वही पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। इसके साथ बुजुर्ग के घर के सभी सदस्यों को भी आइसोलेट कर दिया गया है।

जौनपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना मरीज की उम्र करीब 30 वर्ष है, जो कोतवाली क्षेत्र का निवासी है। इसकी रिपोर्ट आज ही मिली है। उसकी जांच दो दिन पहले बीएचयू वाराणसी में करायी गयी थी। पीलीभीत जिले में काेरोना पाजीटिव मरीज हाल ही में सऊदी अरब से उमरा करके लौटी थी। पीड़ित महिला को पीलीभीत में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और अब उसके परिजनो के नमूनो को जांच के लिये भेजा गया है।