Breaking News

मथुरा के मंदिरो में इस तरह से की जा रही है पूजा

मथुरा, कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा लगाए गए लाॅकडाउन का पालन करते हुए ब्रज के मंदिरों में परंपरागत तरीके से ही ठाकुर का पूजन और अर्चन हो रहा है।

परंपरा का निर्वहन करने में आर्थिक और व्यवस्थागत कुछ कठिनाइयां भी आ रही हैं। मंदिरों के सेवायत आचार्य इन कठिनाइयों की परवाह न करते हुए मंदिरों में चली आ रही परंपरा के अनुकूल ही पूजन अर्चन कर रहे हैं। सामान्यतया मंदिरों में विशिष्ट सेवाएं भक्तों के सहयोग से ही चलती हैं। लाॅकडाउन के कारण तीर्थयात्री ब्रजभूमि नही पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में कई मंदिरों में तो वहां के सेवायत आचार्य अपने पास से सेवा पूजा का न केवल खर्च वहन कर रहे हैं बल्कि परंपरा को बनाए हुए हैं।

गेावर्घन तहसील के मशहूर जतीपुरा क्षेत्र के मदनमोहन मंदिर (मदनमोहन जी की हवेली) के अधिकारी सुनील मुखिया ने रविवार को यहां बताया कि मदनमोहन जी की हवेली के तिलकायत राकेश कुमार के अनुसार सरकारी आदेश के अनुपालन के अनुक्रम में मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए बन्द हैं तथा यह क्रम लाकडाउन तक चलता रहेगा। दर्शन निषेध के बावजूद मंदिर में अष्टयाम सेवा विधिवत चल रही है।
सुनील मुखिया के अनुसार गिर्राज जी का कुनबाड़ा जहां शूक्ष्म रूप से हो रहा है वहीं आनलाइन आए प्रसाद के अनुरोध के तहत ब्रजवासियों, बंदर एवं गाय की सेवा की जा रही है।विधि विधान से होनेवाली अष्टयाम सेवा में किसी प्रकार का समझौता नही किया जा रहा है।