Breaking News

शराब के शौकीनों के लिये खुशखबरी,खुली दुकानें

लखनऊ , कोरोना संक्रमण के कारण देशव्यापी लाकडाउन के तीसरे चरण की शुरूआत शराब के शौकीनो के लिये उत्साह से लबरेज रही।

लखनऊ,कानपुर और गाजीपुर समेत राज्य के अधिसंख्य इलाकों में शराब की दुकाने खुलने से पहले ही लंबी कतारें लगनी शुरू हो गयी। सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिये रविवार शाम से ही मदिरा की दुकानों के बाहर गोले पेंट होने शुरू हो गये थे। दुकानों के खुलने का समय सुबह दस बजे निर्धारित था लेकिन इससे काफी पहले ही लोग उन गोंलो पर कब्जा करना शुरू कर चुके थे।

सरकार ने अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर शराब की बिक्री सुबह दस बजे से शाम सात बजे के बीच करने के निर्देश दिये हैं। निर्धारित कीमत से अधिक वसूल करने वाले दुकानदारो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इससे पहले आशंका व्यक्त की गयी थी कि लाकडाउन के दौरान रोजगार घटने का सीधा असर शराब की बिक्री पर होगा जिससे आबकारी विभाग के जरिये राजस्व में इजाफे की सरकार की मंशा को झटका लगेगा लेकिन शराब के शौकीनों ने सभी आशंकाओं की निर्मूल साबित करते हुये कतारबद्ध होकर बड़ी संख्या में शराब की बोतलें खरीदी।

इस दौरान कुछ जगहों पर मारपीट और शोरशराबे की छिटपुट घटनायें हुयी जिससे नियंत्रित करने के लिये पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा लेकिन अधिसंख्य स्थानों पर लोगों ने संयम का परिचय देते हुये अपनी बारी का इंतजार किया और वाजिब कीमत अदा कर गला तर करने की सामग्री खरीदी।

उधर शराब की बिक्री के खिलाफ भी लोगों ने आवाज उठायी। लोग सरकार के इस निर्णय पर प्रश्न चिह्न लगा रहे हैं, वहीं शराबियों को लेकर फेसबुक और व्हाट्सएप पर चुटकुलों का दौर शुरू हो गया है।