Breaking News

कोरोना लॉकडाउन में चुनाव स्थगित, बिहार विधान परिषद के 17 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त

पटना, कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के कारण बिहार विधान परिषद का चुनाव स्थगित होने से परिषद के कार्यकारी सभापति हारुन रशीद, मंत्री अशोक चौधरी एवं नीरज कुमार तथा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा समेत 17 सदस्यों का कार्यकाल आज समाप्त हो गया।

चुनाव आयोग ने 03 अप्रैल 2020 को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए विधान परिषद के शिक्षक, स्नातक और विधानसभा क्षेत्र में होने वाले चुनाव को तत्काल स्थगित कर दिया था। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार सीटों पर चुनाव होना था। इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्र से नौ सीटों के लिए भी चुनाव कराया जाना था। आयोग ने लॉकडाउन की पाबंदियों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया था। आयोग के इस निर्णय के कारण ही इन 17 दिग्गजों का कार्यकाल आज समाप्त हो गया। आयोग समीक्षा के बाद फिर नए सिरे से चुनाव का कार्यक्रम जारी करेगा।

चुनाव स्थगित होने से जिन दिग्गज नेताओं का कार्यकाल आज समाप्त हो गया, उनमें विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के विधान परिषद सदस्य एवं भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, परिषद के कार्यकारी सभापति हारुन रशीद, जदयू के ही पी. के. शाही, सतीश कुमार, सोनेलाल मेहता एवं हीरा प्रसाद बिंद के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कृष्ण कुमार सिंह, संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख तथा राधामोहन शर्मा शामिल हैं।

इसी तरह जदयू के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पटना से सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, तिरहुत स्नातक क्षेत्र से निर्दलीय देवेशचंद्र ठाकुर, दरभंगा स्नातक क्षेत्र से जदयू के दिलीप चौधरी, कोसी स्नातक क्षेत्र से एन. के. यादव हैं। वहीं, शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र पटना से भाजपा के प्रो. नवलकिशोर यादव, तिरहुत शिक्षक क्षेत्र से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के प्रो. संजय कुमार सिंह, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भाकपा के केदारनाथ पांडेय का कार्यकाल समाप्त हो गया है।