Breaking News

यूपी मंत्रिमंडल की बैठक में इन दस प्रस्तावों को मंजूरी

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये बुधवार को हुयी मंत्रिमंडल की बैठक में दस प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी।

सूबे के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पत्रकारों को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश 2020 को मंजूरी दी गयी है इसके साथ 10 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को भी हरी झंडी दिखा दी गयी है।

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिये लागू लाकडाउन के कारण राजस्व में आयी कमी की भरपाई उत्तर प्रदेश सरकार कर बढ़ोत्तरी के जरिये करेगी।सरकार के इस निर्णय से राज्य में पेट्रोल की कीमते दो रूपये प्रति लीटर और डीजल के मूल्य में एक रूपये प्रति लीटर का इजाफा होगा वहीं शराब की कीमतों में पांच रूपये से 400 रूपये तक की बढ़ोत्तरी मध्यरात्रि के बाद हो जायेगी। वहीं कोरोना वारियर्स से अभद्रता करने वालों को लंबी सजा और भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

उन्होने बताया कि बैठक में अध्यादेश के तहत डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों और स्वच्छता कर्मियों के साथ ही सरकार की तरफ से तैनात किसी भी कोरोना वारियर्स से की गई अभद्रता या हमले पर छह माह से लेकर सात साल तक की सजा का प्रावधान और पचास हजार से लेकर पांच लाख तक का जुर्माना हो सकता है।

नए अध्यायदेश के अनुसार मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य महामारी नियंत्रण प्राधिकरण बनेगा, जिसमें मुख्य सचिव सहित सात अन्य अधिकारी सदस्य होंगे। दूसरा तीन सदस्यीय जिला महामारी नियंत्रण प्राधिकरण होगा, जिसका अध्यक्ष जिलाधिकारी होगा। राज्य प्राधिकरण महामारी के रोकथाम नियंत्रण से संबंधित मामलों में सरकार को परामर्श देगा, जबकि जिला प्राधिकरण जिले में विभिन्न विभागों के क्रियाकलापों के साथ समन्वय स्थापित करेगा।