Breaking News

दिल्ली मे तब्लीगी जमात के सदस्यों की क्वारंटीन केंद्रों से छुट्टी, भेजे गये…?

नयी दिल्ली, दिल्ली सरकार ने तब्लीगी जमात के सदस्यों को क्वारंटीन केंद्रों से घर जाने के आदेश जारी किए हैं ।

दिल्ली के सभी उपायुक्तों को इस संबंध में आदेश पत्र जारी किया गया है। निजामुद्दीन मरकज में आयोजत तब्लीगी जमात में शामिल हुए फिलहाल कुल 2446 सदस्य विभिन्न क्वारंटीन केंद्रों में हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने भी कुछ दिन पहले क्वारंटीन की अवधि पूरी करने वाले जमातियों को घर जाने देने की बात कही थी और अब आधिकारिक आदेश जारी कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि तब्लीगी जमात से जुड़े जो लोग कोरोना से उबर चुके हैं, उन्हें प्रोटोकॉल या केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के आधार पर केंद्रों से छोड़ा जा सकता है। दूसरे राज्यों के जमातियों को उनके घर भेजने का प्रबंध करने को भी कहा गया है।

अधिकारियों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि केंद्रों से छोड़े गए जमाती अपने घरों के अतिरिक्त इधर-उधर कहीं नहीं घूमे। जो जमाती राजधानी से हैं, उनको क्वारंटीन केंद्र से जाने के लिए पास जारी किया जाए।

कुल तब्लीगी जमातियों में से 567 विदेशी हैं । इनमें से जो भी कोरोना से उबर चुके हैं और राजधानी के क्वारंटीन केंद्रों में रह रहे हैं, उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, दिल्ली पुलिस की हिरासत में भेजने को कहा गया है।

पुलिस प्रशासन से इस पर पूरी निगरानी रखने के लिये कहा गया है कि जमाती किस तरह अपने राज्य में जा रहे हैं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सभी अपने घर के अलावा मस्जिद अथवा कहीं और नहीं ठहरें।

आदेश में कहा गया है बसों के जरिए भी जमातियों को उनके राज्यों में भेजने की संभावना देखी जा सकती है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और दिशा-निर्देशों का आवश्यक रूप से पूरा ध्यान रखना होगा।