Breaking News

यूपी सरकार के लिये चिंता का सबब बने ये तीन जिले, भेजे जायेंगे सीनियर अफसर ?

लखनऊ, कोरोना संक्रमण के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार के लिये चिंता का सबब बने मेरठ,आगरा और कानपुर में वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जायेगी।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने पत्रकारों से कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा परिस्थिति की माॅनीटरिंग के लिए आगरा, मेरठ तथा कानपुर जिलों में एक उच्च स्तरीय मेडिकल टीम भेजी जायेगी। इसके साथ ही इन जिलों में वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को भी भेजा जायेगा।

उन्होने बताया कि आगरा में प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आलोक कुमार एवं प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश दुबे, पुलिस महानिरीक्षक विजय प्रकाश तथा पीजीआई से एक वरिष्ठ डाॅक्टर को भी कैम्प करने के निर्देश दिये गये हैं जबकि मेरठ में प्रमुख सचिव सिंचाई टी वेंकटेश के साथ पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह और चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य के वरिष्ठ अधिकारियों को कैम्प करेंगे। कानपुर में एमडी यूपी सीडा अनिल गर्ग एवं पुलिस महानिरीक्षक दीपक रतन तथा स्वास्थ्य विभाग के दो वरिष्ठ अधिकारी स्थिति पर नजर रखेंगे।

श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण की जांच के लिए टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए कहा है। उन्होंने पूल टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी मेडिकल काॅलेजों के प्रधानाचार्यों से संवाद बनाने की जरूरत जतायी और डाॅक्टरों, पैरामेडिकल के साथ-साथ सभी डिग्री व इन्टर काॅलेजों के प्रधानाचार्यों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा है कि लाॅकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए। अन्तर्राज्यीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं पर विशेष सतर्कता बरती जाए। साथ ही, विभिन्न राज्यों की सीमाओं से कोई भी व्यक्ति पैदल न चले, हर हाल में पलायन को रोका जाए। सभी अस्पतालों में पीपीई किट, एन-95 मास्क, सेनिटाइजर सहित अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

श्री अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न राज्यों से 115 ट्रेनों के माध्यम से प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों की वापसी हो चुकी है, आज 57 ट्रेन से लगभग 70 हजार यात्री आयेंगे।

लखनऊ, गोरखपुर में 15-15 ट्रेन, प्रयागराज में 09 ट्रेन सहित प्रदेश के 42 स्टेशनों पर विभिन्न प्रदेशों से ट्रेन लायी जा रही है। इसी प्रकार बाराबंकी, आजमगढ़, आगरा, कानपुर, जौनपुर, बरेली, बलिया, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी, मऊ, कन्नौज, बांदा, हरदोई, अयोध्या, सोनभद्र, गोण्डा, सीतापुर, उन्नाव, बस्ती, कासगंज, मानिकपुर (चित्रकूट), सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, अम्बेडकरनगर, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, चन्दौली, हमीरपुर, कुशीनगर, एटा, जालौन (उरई), इटावा, रामपुर, शाहजहांपुर तथा अलीगढ़ आदि जिलों में भी प्रवासी कामगारों को लेकर ट्रेन पहुंच चुकी है या पहुंच रही हैं।