Breaking News

अब शुरू होगा विदेशों में फँसे भारतीयों को लाने का दूसरा फेज

नयी दिल्ली , विदेशों में फँसे भारतीयों को लाने के लिए शुरू किये गये ‘वंदे भारत’ मिशन का दूसरा चरण 16 मई से शुरू होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज बताया कि मिशन के पहले चरण के पूरा होने का इंतजार किये बिना दूसरा चरण शुरू कर दिया जायेगा। पहला चरण 07 मई से शुरू हुआ था। इसमें 64 उड़ानों में 12 देशों से करीब 14,800 नागरिकों को लाने की योजना थी। मंगलवार तक 43 उड़ानों का परिचालन किया गया है जिनमें 8,503 भारतीयों को वापस लाया गया है।

दूसरे चरण में 16 से 22 मई के बीच 149 उड़ानों का परिचालन किया जायेगा और 31 देशों में फँसे अपने नागिरकों को निकाला जायेगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया तथा कजाकिस्तान से सात-सात, रूस तथा यूक्रेन से छह-छह, कनाडा तथा इंडोनेशिया से पाँच-पाँच, किर्गिस्तान से चार, ताजिकिस्तान, फ्रांस, जर्मनी तथा आयरलैंड से दो-दो और जॉर्जिया, थाईलैंड, बेलारूस, नेपाल, अर्मेनिया, जापान, नाइजीरिया तथा इटली से एक-एक उड़ानें आयेंगी।

सबसे ज्यादा 31 उड़ानें केरल के लिए, 22 उड़ानें दिल्ली के लिए, 17 उड़ानें कर्नाटक के लिए, 16 तेलंगाना के लिए, 14 उड़ानें गुजरात के लिए, 13 उड़ानें राजस्थान के लिए, नौ आँध्र प्रदेश के लिए, सात उड़ानें पंजाब के लिए, छह-छह बिहार तथा उत्तर प्रदेश के लिए, तीन ओडिशा के लिए, दो चंडीगढ़ के लिए और जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश के लिए एक-एक उड़ानें होंगी।