Breaking News

प्रवासी कामगार और श्रमिकों को बनायेंगे राज्य की ताकत-मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है प्रवासी कामगारों व श्रमिकों के हुनर को पहचान करके उन्हें रोजगार मुहैया करायेंगे और इन्हें राज्य की ताकत बनायेंगे।

श्री योगी ने गुरूवार को लोक भवन में टीम-11 की बैठक से पहले रोजगार संगम आनलाइन मेला की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्होंने 56 हजार 754 उद्यमियों को एक क्लिक पर दो हजार दो करोड़ का लोन दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रवासी कामगारों तथा श्रमिकों में बेहतर हुनर है सिर्फ उनकी पहचान करने की जरूरत है।

वे विभिन्न राज्यों में अपने सेवाएं दे रहे थे। वापस लौट आये है और अब हम उन्हें राज्य की ताकत बनाएंगे। यह हमारे लिए पलायन का कलंक हटाने का भी बड़ा अवसर है। उन्होंने कहा कि कि कामगारों व श्रमिकों की स्किलिंग की स्केलिंग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार बनते ही ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) की महात्वाकांक्षी योजना शुरू की थी। तीन वर्ष में ओडीओपी ने राज्य के कुछ उत्पादों और इस उद्यम को नई पहचान दी है। इससे तो उत्तर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय भी बढी है।

श्री योगी ने कहा कि अब तो हमारा महाअभियान शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में आइए, उद्योग लगाइए और 1000 दिनों की समयावधि के भीतर आखिरी सौ दिनों में आवेदन कर तय एनओसी पाइए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यावरण नियमों को छोड़ बाकी नियमों का सरलीकरण किया गया है। उद्यमियो के लिए सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए हर हाथ को रोजगार देने के महाअभियान में जुटे है। सूबे में एनओसी की पूरी प्रक्रिया आटोमोड में होगी।

उन्होंने कहा कि अब हमारी कोशिश है कि दीपावली में चीन से गौरी गणेश की मूर्तिया नहीं आएं। गोरखपुर के टेराकोटा में चीन से बेहतर मूर्तियां बनाने का हुनर है। उन्होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) सेक्टर उत्तर प्रदेश में हैं। हमने विपत्ति को भी अवसर में बदला है।