Breaking News

परीक्षा परिणाम जारी,80 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी उत्तीर्ण

पटना, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की ओर से मंगलवार को जारी मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा परिणाम में करीब 80.59 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने सफलता अर्जित की है।

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने मंगलवार को यहां मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी किया। इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में कुल 1494071 विद्यार्थी शामिल हुए, जिनमें 729213 छात्र और 764858 छात्राएं थीं। इनमें से 80.59 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने सफलता हासिल की है। रोहतास जिले के जनता हाईस्कूल के हिमांशु राज को टॉपर घोषित किया गया है। हिमांशु ने कुल 481 अंकों (96.20 प्रतिशत) के साथ राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया है।

टॉपर हिमांशु ने बताया कि सभी विषयों की परीक्षा काफी अच्छी गयी थी इसलिए पूरा भरोसा था कि वह शीर्ष दस में जरूर होगा लेकिन उसे यह विश्वास नहीं था कि वह टॉपर बन जाएगा। हिमांशु ने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता एवं गुरूजनों का देते हुए कहा कि उसकी ख्वाहिश सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की है।

बीएसईबी ने बताया कि वार्षिक परीक्षा 2020 में लंबित मामलों की संख्या चार है जो बोर्ड के इतिहास में अभी तक की न्यूनतम है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री के साथ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर. के. महाजन और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर भी उपस्थित थे।