Breaking News

रोजगार, विकास और स्थिरता अर्थव्यवस्था के इंजन: नितिन गडकरी

नयी दिल्ली, केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने रोजगार, विकास और स्थिरता को भारतीय अर्थव्यवस्था का केंद्र करार देते हुए गुरुवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि के लिए कृषि और छोटे रोजगार पर ध्यान देना होगा।

श्री गडकरी ने ऊर्जा, पर्यावरण एवं जल परिषद के एक कार्यक्रम को वीडियो के जरिये संबोधित करते हुये कहा कि भारत ने कोरोना महामारी के संकट से उभरने की योजना तैयार कर ली है। स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन, विकास और स्थिरता इसके आधार हैं.सरकार की नीतियां, कार्यक्रम और योजनाओं के केंद्र में ये तीनों तत्व मौजूद हैं।

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर रोजगार, विकास और स्थिरता पर एक रिपोर्ट भी जारी की। इस मौके पर प्रसिद्ध उद्योगपति जमशेद गोदरेज, डा.अनिल काकोडकर और डा. नौशाद फॉर्ब्स भी उपस्थित थे।

श्री गडकरी ने कहा कि उद्योगों को आकांक्षी जिलों मे कृषि, ग्रामीण संसाधन और आदिवासी क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिये.अर्थव्यवस्था के विकास के लिये ये क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं। इन क्षेत्रो पर ध्यान देने से रोजगार के व्यापक अवसर पैदा किये जा सकते हैं और शहरों में भीड घटाई जा सकती है। ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक संभावनायें मौजूद हैं।