Breaking News

राज्यसभा चुनाव: पूर्व प्रधानमंत्री सहित चार निर्विरोध निर्वाचित, बीजेपी का दबदबा

नई दिल्ली ,  राज्य सभा की सदस्यता के लिए आज कर्नाटक से चारों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये। इनमे से दो पदों पर बीजेपी उम्मीदवार निर्वाचित घोषित किये गये।

विधानसभा सचिव एक के विशालाक्षी ने बताया कि शुक्रवार को नाम वापसी का समय बीत जाने के बाद चारों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गये।  पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे कर्नाटक से राज्य सभा की सदस्यता के लिए शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये। श्री देवेगौडा और श्री खड़गे के अलावा भारतीय जनता पार्टी के दो उम्मीदवार अशोक गस्ती और एरान्ना कडाडि भी राज्य सभा के लिए निर्वाचित घोषित किये गये।

निर्दलीय उम्मीदवार संगमेश चिक्कनारागुंडा का नामांकन पत्र जांच के दौरान खारिज कर दिया गया था। नाम वापस लेने की आखिरी तिथि 12 जून यानी आज थी। राज्यसभा की चार सीटों के लिये कर्नाटक में 19 जून को चुनाव होने का कार्यक्रम है। ये चारों सीटें 25 जून को रिक्त हो रही हैं, जिनका प्रतिनिधित्व अभी कांग्रेस के राजीव गौड़ा और बी के हरिप्रसाद, भाजपा के प्रभाकर कोरे और जद (एस) के डी कुपेंद्र रेड्डी कर रहे हैं।

कर्नाटक विधानसभा में किसी भी उम्मीदवार को जीतने के लिये कम से कम 45 वोटों की जरूरत थी।  स्पीकर सहित भाजपा के 117 सदस्य हैं।  बीजेपी चार में दो सीटों पर आसानी से जीत हासिल करने की स्थिति में थी, जबकि कांग्रेस के 68 विधायक हैं और यह एक सीट पर ही जीत सुनिश्चित कर सकती थी। जद (एस) के विधानसभा में 34 सदस्य हैं और वह अपने बूते राज्यसभा की एक सीट जीत पाने की स्थिति में नहीं थी, लेकिन उसे समर्थन प्राप्त हुआ.

राज्यसभा में जनता दल सेक्युलर के प्रमुख एचडी देवेगौड़ा का यह दूसरा कार्यकाल होगा। वह 1996 में प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद पहली बार राज्यसभा के सदस्य बने थे। वहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे, इस चुनाव में निर्वाचित घोषित होने पर राज्यसभा के पहली बार सदस्य बने हैं। अपने चार दशक से अधिक लंबे राजनीतिक जीवन में वह जनता द्वारा हमेशा प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित होते रहे हैं।