Breaking News

बाल श्रम के लिए ले जाए जा रहे 70 नाबालिगों को छुड़ाया गया

खरगोन , मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में आज 5 पिकअप वाहनों से बाल श्रम के लिए ले जाए जा रहे 70 नाबालिगों को छुड़ा लिया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर शिकायत प्राप्त होने पर चाइल्डलाइन हेल्पलाइन के कार्यकर्ताओं, पुलिस, महिला एवं बाल विकास के संयुक्त दल ने कार्रवाई करते हुए डाकली, मोहना भादलपुरा और बिस्टान क्षेत्र से 5 पिकअप वाहनों से ले जाए जा रहे 100 लोगों को छुड़ाया और उन्हें बाल कल्याण समिति खरगोन के समक्ष प्रस्तुत किया गया है।

रेस्क्यू किए गए लोगों में करीब 70 बाल श्रमिक पाए गए हैं जिन्हें भगवानपुरा, जूना बिलवा, धूलकोट आदि इलाकों से भवन निर्माण तथा खेत में काम करने के लिए ले जाया जा रहा था। महिला एवं बाल विकास विभाग की सहायक संचालक तथा महिला सशक्तिकरण अधिकारी मोनिका बघेल ने बताया कि बच्चों तथा परिजनों की काउंसलिंग करके आवश्यक कार्यवाही संपादित की जा रही है। पहले भी तीन बार इस तरह की कार्रवाई की जा चुकी है।

पकड़े गए पिकअप वाहनों को यातायात पुलिस को सौंप दिया गया है। चाइल्ड लाइन के अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन पीरियड के समाप्त होने के उपरांत अनलॉक 1 आरंभ हो चुका है लेकिन विद्यालय आरंभ नहीं होने के चलते उक्त बच्चों के मां-बाप उन्हें ठेकेदारों की मदद से अवैध रूप से श्रम कार्य करने भेजते हैं।