Breaking News

परीक्षा में फेल या कम नम्बर पाने वाले विद्यार्थी घबरायें नहीं करें बस ये काम?

लखनऊ, परीक्षा में फेल या कम नम्बर पाने वाले विद्यार्थी को परेशान या घबराने की जरूरत नहीं है?

परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा कम नम्बर पाने वाले विद्यार्थियों को निराशा के भंवर में फंसने के बजाय अच्छे प्रदर्शन की बदौलत आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिये।

उत्तर प्रदेश के देवरिया में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश शिवेंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा कम नम्बर पाने वाले विद्यार्थियों को निराशा के भंवर में फंसने के बजाय अच्छे प्रदर्शन की बदौलत आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिये।

परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थियों से आनलाईन संवाद करते हुये श्री मिश्र ने कहा “आप सबका काम परीक्षा देना है आप सब ने मेहनत करके परीक्षा दे दिया है। परीक्षा परिणाम आपके हाथ में नहीं है जो भी होगा अच्छा होगा और जो भी कमी रहेगी उसमें सुधार करके विद्यार्थी आगे बढ़ सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि परीक्षाफल को लेकर किसी प्रकार का कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आगे और अच्छा करने का प्रयास करते रहना है। हम सबको याद रखना है कि भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में यह स्पष्ट कहा था कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन’ इसका तात्पर्य है कि मनुष्य को अपना कर्म करना चाहिए फल की चिंता नहीं करनी चाहिए। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई परीक्षा एवं बेहतर स्वास्थ्य पर ध्यान दें जो भी परीक्षा फल होगा उसको स्वीकार करें अच्छा है, तो बहुत अच्छा करें और यदि कहीं कमी रह गई है तो उसमें सुधार कर आगे बढ़े,जीवन मैं आप सदैव आगे बढ़ते चले यह हम सब की शुभकामनाएं है।