Breaking News

सीएम योगी ने दिया कांटेक्ट ट्रेसिंग पर जाेर

बलिया, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को यहां आजमगढ़ मण्डल में कोविड- 19 की स्थिति की समीक्षा की और कांटेक्ट ट्रेसिंग एवं डोर टू डोर सर्वे पर जोर दिया।
उन्होंने तीनों जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग और डोर-टू-डोर सर्वे पर विशेष जोर दिया जाये।

श्री योगी ने ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट हो। इसके लिए टीमें बनाकर उन्हें प्रशिक्षित करें और क्षेत्र में उनके कार्य पर हमेशा नजर बनाए रखें। समीक्षा के दौरान तीनों जिलों में मिली कमियों को दूर कराने के लिए संचारी रोग के निदेशक डाॅ राजेन्द्र कपूर को निर्देश दिया कि 48 घंटे के अन्दर ये सारी कमियां दूर कराएं।

प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग शत प्रतिशत होनी चाहिए। तीनों जिलों में मिले मरीजों के हिसाब से जो कांटेक्ट ट्रेसिंग हुई है वह पर्याप्त नहीं है। यह भी ध्यान रहे कांटेक्ट ट्रेसिंग में नाम, पता व मोबाइल नम्बर सही हो। हर एक पाॅजिटिव मरीज को चिन्हित कर आइसोलेट कर लेना है। उन्होंने कहा कि मरीजों से सौहाद्रपूर्ण व्यवहार हो। उनको फैसिलिटी सेंटर में कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। शौचालय हमेशा साफ सुथरा रहे। मरीजों को समय से गुणवत्तापूर्ण भोजन, मनोरंजन के लिए किसी सुरक्षित जगह पर टीवी, अखबार उपलब्ध कराया जाए। सफाई पर विशेष ध्यान होना चाहिए।

बलिया में एल-2 अस्पताल में दस बेड होने की जानकारी देने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां बेड की संख्या बढ़ाई जाए और यह सुनिश्चित कराया जाए कि हर बेड पर आक्सीजन की सुविधा हो। इसी प्रकार एल-1 फैसिलिटी सेंटर के भी पचास फीसदी बेड पर आक्सीजन की सुविधा हो। हर वार्ड में पल्स आक्सीमीटर हो और नियमित चेकअप होती रहे। मऊ जिले में एल-2 अस्पताल की सुविधा अब तक नहीं होने पर नाराजगी जताई और शीघ्र तैयार कर लेने के निर्देश दिए।