Breaking News

सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध – नितिन गडकरी

सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध - गडकरी

भोपाल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं में प्रतिवर्ष काफी संख्या में लोगों की मौत हो जाती है और इनमें कमी लाए जाने के लिए राज्य सरकारें कदम उठाएं।

श्री गडकरी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश से जुड़ी ग्यारह हजार पांच सौ करोड़ रुपयों की लागत वाली 45 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। ये सड़कें लगभग 1361 किलोमीटर लंबी हैं। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत,केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, राज्य के लोक निर्माण विभाग मंत्री गोपाल भार्गव, अन्य मंत्री सांसद और विधायक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

श्री गडकरी ने कहा कि देश में प्रतिवर्ष लाखों लोगों की सड़क हादसों में मौत होती है, जो ठीक नहीं है। केंद्र सरकार ने मौत के इन अाकड़ों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं। इसके तहत राजमार्ग और अन्य मार्गों पर घुमावदार या मोड़ वाली सड़कों को सीधा करने का कार्य हाथ में लिया गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस दिशा में भी कार्य करने का अनुरोध किया और कहा कि इस कार्य के लिए केंद्र सरकार ने पर्याप्त बजट प्रावधान किया है।

श्री गडकरी ने महत्वाकांक्षी सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के साथ ही इनके बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन सड़कों के निर्माण से यात्राओं के समय में कमी आएगी और राज्य का चहुंमुंखी विकास करने में मदद मिलेगी। उन्होंने भविष्य में लगभग दस हजार करोड़ रुपयों की नयी परियोजनाओं की जानकारी भी दी और कहा कि इन पर भी शीघ्र कार्य होगा। श्री गडकरी ने कहा कि वर्तमान में मध्यप्रदेश में लगभग डेढ़ लाख करोड़ रुपयों के कार्य उनके मंत्रालय की ओर से किए जा रहे हैं।

श्री गडकरी ने राज्य के लगभग सभी इलाकों से संबंधित इन परियोजनाओं का जिक्र किया और विस्तार से बताते हुए कहा कि उनकी तरफ से कार्य तेजी से चल रहे हैं। उन्होंने इन परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए खनन संबंधी अनुमतियां शीघ्र दिलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि वे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग के भी मंत्री हैं और इस क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश में बहुत कुछ किया जा सकता है। उन्होंने कुछ उपयोगी सुझाव देते हुए इनको लेकर प्रस्ताव भेजने के लिए कहा, ताकि उनकी तरफ से भी कार्य आगे बढ़ाया जा सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके पहले अपने संबोधन में आधुनिक सड़क परियोजनाओं के शिलान्यास और लाेकार्पण के लिए श्री गडकरी के प्रति आभार व्यक्त किया और कुछ नए प्रोजेक्ट्स के बारे में भी उनसे चर्चा की। उन्होंने कहा कि सड़कें बेहतर बनाकर मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में और तेजी से आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने श्री गडकरी को भराेसा दिलाया कि इस दिशा में और तेजी से कार्य किया जाएगा।