Breaking News

विवादास्पद फाइनल के बाद शतरंज ओलम्पियाड के संयुक्त विजेता बने भारत और रूस

नयी दिल्ली, भारत और रूस को फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलम्पियाड में रविवार को विवादास्पद फाइनल के बाद संयुक्त विजेता घोषित किया गया।

रूस को शुरू में विजेता घोषित किया गया था जब दो भारतीय खिलाड़ी निहाल सरीन और दिव्या देशमुख फाइनल में अपनी बाजियां समय के आधार पर हार गए थे जबकि उनका समय का नुकसान इंटरनेट कनेक्शन चले जाने की वजह से हुआ था।

भारत ने विवादास्पद परिणाम के बाद आधिकारिक अपील दर्ज कराई थी और कहा था कि उनके खिलाड़ियों का इंटरनेट कनेक्शन सर्वर फेल हो जाने के कारण चला गया था। भारत की अपील के बाद दोनों देशों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ फिडे ने बयान जारी कर कहा कि पूरे मुद्दे की जांच करने के उसके अध्यक्ष अर्कादी द्वोर्कोविच ने दोनों टीमों को स्वर्ण पदक देने का फैसला किया।

यह पहली बार था जब फिडे ने ओलम्पियाड को ऑनलाइन फॉर्मेट में आयोजित किया। फाइनल में दोनों टीमों के बीच पहला राउंड 3-3 से ड्रा रहा था। दूसरा राउंड भी बराबरी पर चल रहा था कि निहाल और दिव्या को समय के आधार पर पराजित घोषित किया गया।

टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व विदित गुजराती, पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर प्रागननन्दा, पी हरिकृष्णा और दिव्या देशमुख ने किया।