Breaking News

डाक विभाग ने चलाया ये विशेष अभियान

उदयपुर, राजस्थान में ड़ाक विभाग की ओर से माह सितंबर मे सुकन्या समृद्धि योजना में बालिकाओं के अकाउंट खोलने हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

उदयपुर मण्ड़ल के डाकघर प्रवर अधीक्षक जे.एस.गुर्जर ने बताया कि पोस्टमास्टर जनरल अजमेर द्वारा उदयपुर मण्ड़ल को 22 हजार 570 बालिकाओं को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। इस वर्ष मे लॉकड़ाउन के कारण पूर्व मे इस योजना से वंचित रही बालिकाओं को भी इस अभियान के तहत जोड़़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत किसी भी ड़ाकघर मे दस वर्ष तक की बालिका का जन्म प्रमाण पत्र एवं अभिभावक का फोटो पहचान पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र देते हुए खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें माता-पिता, वैधानिक संरक्षक द्वारा अधिकतम दो बालिकाओं के खाते खुलवा सकते है।

उन्होंने बताया कि बालिका की उच्चतर शिक्षा अथवा वैवाहिक संबंधी आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बालिका की 18 वर्ष की आयु के पश्चात 50 प्रतिशत तक की राशि को निकालने की सुविधा है एवं यह खाता इसे खोलने की तारीख से 21 वर्ष के बाद या बालिका के विवाह से एक माह पूर्व खाता बंद कर राशि प्राप्त की जा सकती है।

इस योजना मे उच्च ब्याज दर के अतिरिक्त आयकर मे छूट का प्रावधान है। यह अकाउंट कम से कम 250 रुपये से खोला जा सकता है एवं अधिकतम प्रति वर्ष एक लाख 50 हजार तक जमा किए जा सकते है जिसकी अभिभावक आयकर मे छूट ले सकते है। यह खाता भारत के किसी भी डाकघर मे अंतरण करवाया जा सकता है।