Breaking News

उप राष्ट्रपति ने बच्चों में पोषण का स्तर बढ़ाने के लिए दिए ये निर्देश

नयी दिल्ली, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बच्चों में पोषण का स्तर बढ़ाने के लिए नाश्ते और मध्यान्ह भोजन में उनको दूध देने का सुझाव दिया है।

उप राष्ट्रपति ने यह सुझाव केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ सोमवार को एक मुलाकात में यह सुझाव दिया। केंद्रीय मंत्री ने उप राष्ट्रपति को इस सुझाव पर विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को दिये जाने वाले मध्यान्ह भोजन में दूध को शामिल करने के लिए राज्यों के साथ विचार विमर्श करेगी।

इससे पहले पशुपालन और डेयरी उद्योग सचिव अतुल चतुर्वेदी ने उप राष्ट्रपति आवास पर श्री नायडू से भेंट की और उन्हें काेरोना महामारी के दौरान मुर्गी पालन एवं डेयरी उद्योग के संरक्षण के लिए उठाये गये कदमों से अवगत कराया।
श्री चतुर्वेदी ने बताया कि सरकार ने दुग्ध सहकारी संगठनों से दूध खरीद बढाई गयी है। सहकारी संगठनों को सस्ती पूंजी भी उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होेंने बताया कि सरकारी निजी भागीदारी से मवेशी, भेड और बकरी फार्म विकसिक करने की योजना पर विचार चल रहा है। मवेशियों की नस्ल सुधारने का कार्यकम चलाया जा रहा है।
केंद्र सरकार बच्चों और महिलाओं में कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए सितंबर में तीसरा राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन कर रही है।