Breaking News

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में ऑनलाइन ओपन बुक मोड परीक्षा शुरू

वाराणसी, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन ‘ओपन बुक मोड’(ओबीई) करायी जा रही है।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ0 राजेश सिंह ने गुरुवार को बताया कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 के टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक मोड से आयोजित कराई जा रही हैं। इस व्यवस्था के तहत विद्यार्थी निर्धारित तिथि पर कहीं से भी ये परीक्षाएं दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी पोर्टल से अपने लॉग-इन, पासवर्ड का इस्तेमाल कर प्रश्नपत्र डाॅउनलोड कर सकते हैं। प्रश्नों के उत्तर लिखने के बाद विद्यार्थियों को अपनी उत्तरपुस्तिका निर्धारित समय के भीतर पोर्टल www.bhuonline.in पर अपलोड करना होगा। डाउनलोड के लिए प्रश्नपत्र, संबंधित संकाय/विभाग द्वारा परीक्षाओं के संबंध में तैयार समय सारणी एवं परीक्षा नियंता द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

डॉ0 सिंह ने बताया कि जिन छात्रों के पास ओबीई परीक्षा देने के लिए या तो नेटवर्क/हार्डवेयर की सुविधा नहीं है या ये सुविधा सीमित है, उनके हित को ध्यान में रख कर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत सीएससी एकेडमी के साथ समझौता किया है। इसके तहत छात्रों को कॉमन सर्विस सेन्टर की सेवा के प्रयोग के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। जो छात्र सीएससी की सेवाएं प्रयोग करना चाहते हैं वे

https://locator.csccloud.in/ लिंक से निकटतम सीएससी का पता लगा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस बारे में अधिक जानकारी के लिए सीएससी एकेडमी के जिला स्तर के संसाधनों से https://csc.gov.in/statedistrictlist पर सम्पर्क किया जा सकता है। सीएससी का पता लगाने के लिए छात्र गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध संबंधित ऐप डाउनलोड कर जानकारी ले सकते हैं।

गौरतलब है कि छात्रों को ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा प्रणाली के बारे में अभ्यास कराने के लिए विश्वविद्यालय ने गत 30 अगस्त से तीन सितंबर तक तक मॉक ऑनलाइन ओबीई का आयोजन किया था।