Breaking News

नागालैंड में दो विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू

कोहिमा , नागालैंड की दो विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार सुबह आठ बजे कोहिमा और किफिर के संबंधित उपायुक्तों के कार्यालय में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गयी। नागालैंड विधानसभा की दक्षिणी अंगामी-1 (एसटी) और पुंग्रो-किफायर (एसटी) दो सीटों पर हुए उप-चुनावों के लिए आज सुबह मतगणना शुरू हो गयी।

नागालैंड के मुख्य चुनाव अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने सोमवार को बताया था कि दक्षिणी अंगामी-1 विधानसभा क्षेत्र के लिए मतों की गिनती कोहिमा में एसडीओ (सी) जाखमा और चुनाव अधिकारी द्वारा की जाएगी जबकि एडीसी किफिर और चुनाव अधिकारी पुंग्रो-किफायर मतगणना किफियारे में शुरू करेंगे।

श्री सिन्हा ने कहा दक्षिणी अंगामी-1 सीट के 22 मतदान केंद्रों और पुंग्रो-किफायर विधानसभा क्षेत्र के 77 मतदान केंद्रों के दो हॉलों में सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गयी। दोनों जिलाधिकारियों ने दिशानिर्देशों के अनुरूप मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं और सभी मतगणना कर्मियों को मतगणना के लिए विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया है। मतपेटियों को रखे गए स्ट्रांग रूम से लेकर मतगणना हॉल तक ईवीएम को ले जाने के लिए रास्ता खाली कर दिया गया है और अवरोधक लगा दिये गये हैं और इसके अलावा सीसीटीवी के जरिये इसे दिखाया जा रहा है।

दोनों विधानसभा सीटों के उपचुनाव कोहिमा और पुंग्रो-किफिर में दक्षिणी अंगामी-एक में क्रमशः विधायकों विको-ओ योशू और टी. टीचू की मृत्यु के बाद चुनाव कराना जरूरी हो गया था। सत्तारूढ़ राष्ट्रवादी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवार मेडो योखा, विपक्षी नगा पीपुल्स फ्रंट के किकोवी किरहा और निर्दलीय उम्मीदवार सेइविलिली पीटर ज़शुमो दक्षिणी अंगामी-आई सीट की दौड़ में हैं। जबकि पुंग्रो -किफायर सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं, जिनमें कांग्रेस के खासिओ अनार, भाजपा के लिरिमोंग संग्टम और निर्दलीय उम्मीदवार के. शेलुमथोंग, टी यांग्सेओ संग्टम और के. यिमचुंगर शामिल हैं।