Breaking News

बिहार विधान परिषद की 8 सीट के लिए मतगणना शुरू

पटना, बिहार विधान परिषद की आठ सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना गुरुवार को सुबह आठ बजे से शुरू हो गई । राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी स्नातक निर्वाचन के अलावा पटना, दरभंगा, तिरहुत एवं सारण शिक्षक निर्वाचन के लिए सुबह 8:00 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का काम शुरू हो गया है। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का परिणाम दोपहर तक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का नतीजा रात तक आने की संभावना है । इन सीटों पर 22 अक्तूबर को मतदान हुआ था।

गौरतलब है कि पटना स्नातक, दरभंगा स्नातक, तिरहुत स्नातक और कोसी स्नातक क्षेत्र के लिए कुल 59 प्रत्याशी है । इनमें 58 पुरुष और एक महिला प्रत्याशी हैं। इन चार सीटों के लिए चार लाख सात हजार 889 मतदाताओं में से 48.5 प्रतिशत ने मताधिकार का प्रयोग किया है । इसी तरह पटना शिक्षक, दरभंगा शिक्षक, तिरहुत शिक्षक और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 43 प्रत्याशी है । इनमें 40 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी हैं । इन चार सीटों के लिए 40 हजार 415 मतदाता में से 72.50 प्रतिशत ने वोट डाले हैं ।

पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से नीरज कुमार, दरभंगा स्नातक क्षेत्र से दिलीप कुमार चौधरी, तिरहुत स्नातक क्षेत्र से देवेश चंद्र ठाकुर और कोसी स्नातक से डॉ. एन. के. यादव, पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. मदन मोहन झा, तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजय कुमार सिंह और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से केदार पांडे का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था। इन रिक्त सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को कोविड-19 के कारण चुनाव आयोग ने तीन अप्रैल को टाल दिया था ।