Breaking News

पहले केरल ओलंपिक खेलों की तारीखों में बदलाव, जानिए कब होगा

तिरुवनंतपुरम, पूरे देश में कोविड-19 महामारी के व्यापक प्रसार को देखते हुए केरल ओलंपिक राज्य संघ ने फरवरी में होने वाले राज्य के पहले ओलंपिक खेलों की तिथियों में परिवर्तन किया है। पहले इसकी शुरुआत फरवरी के दूसरे सप्ताह में होनी थी लेकिन अब यह 1 से 10 मई तक आयोजित होगा।

केरल ओलंपिक राज्य संघ के अध्यक्ष वी. सुनील कुमार, महासचिव एस. राजीव, कोषाध्यक्ष एम. रेंजीत ने प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी है। उनके मुताबिक त्रिवेंद्रम में होने वाले ओलंपिक एक्सपो की तारीख में भी बदलाव किया गया है। अब यह एक्सपो 9 अप्रैल से शुरू होकर 10 मई तक चलेगा। त्रिवेंद्रम जिला ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के.एस. बालगोपाल, ओलिंपिक एक्सपो के संयोजक एम.के. नजर आदि ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया।

पहले केरल ओलंपिक खेलों का उद्घाटन मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन 30 अप्रैल को शाम 5:30 बजे करेंगे। समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय राज्य मंत्री पद्मभूषण मोहनलाल करेंगे, जो केरल ओलंपिक के संरक्षक और खेल के क्षेत्र में सम्मानित मुख्य अतिथि भी हैं। उद्घाटन समारोह के तहत टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। ओलंपिक एक्सपो का उद्घाटन 29 अप्रैल को कनककुन्नू में होगा।

यह देश में पहली बार है जब राज्य स्तर पर ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिला ओलंपिक स्पर्धाओं के विजेता राज्य ओलंपिक में भाग लेंगे। केरल ओलंपिक में 8,000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 13 जिलों में जिला ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा चुका है।

केरल ओलंपिक के तहत 24 खेल शामिल होंगे। इनमें एथलेटिक्स, एक्वेटिक्स, तीरंदाजी, बास्केटबॉल, साइकिलिंग, बॉक्सिंग, फुटबॉल, जूडो, नेटबॉल, ताइक्वांडो, वॉलीबॉल, कुश्ती, बैडमिंटन, हैंडबॉल, खो-खो, कराटे, टेबल टेनिस, हॉकी, रग्बी, राइफल, वुशु, टेनिस, भारोत्तोलन, कबड्डी शामिल हैं।

इनमें से 22 स्पर्धाओं का आयोजन त्रिवेंद्रम में होगा। कालीकट में वॉलीबॉल स्पर्धाएं होंगी और क्विलोन इंटरनेशनल स्टेडियम में हॉकी मैच होंगे। ओलंपिक के हिस्से के रूप में देश के विभिन्न हिस्सों से वरिष्ठ खेल सितारे पहुंचेंगे। पहले केरल ओलंपिक खेल राज्य में खेल प्रतिभाओं के लिए नए अवसरों के द्वार खोलेंगे।

इसके अलावा स्पोर्ट्स फोटो व्हीकल एक्जीबिशन और अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफी एक्जीबिशन की तारीखों में भी बदलाव किया गया है। फोटो व्हीकल अब 16 अप्रैल को पीटी उषा की जन्मस्थली पय्योली से शुरू होगा। सभी जिलों का भ्रमण कर फोटो व्हीकल की यात्रा 28 अप्रैल को त्रिवेंद्रम में संपन्न होगी। अंतर्राष्ट्रीय खेल फोटो एक्जीबिशन 30 अप्रैल से शुरू होगी। इसके विजेताओं को क्रमशः 50000, 25000 और 15000 रुपये नकद पुरस्कार के तौर पर दिए जाएंगे।

फोटोग्राफी प्रदर्शनी संयुक्त रूप से केरल मीडिया अकादमी, केयूडब्ल्यूजे और केरल ओलंपिक संघ द्वारा आयोजित की जाती है। दो दिवसीय कार्यशाला भी विशेष रूप से खेल पत्रकारों के लिए आयोजित की जाएगी। देश भर के जाने-माने खेल पत्रकार कार्यशाला का हिस्सा बनेंगे।