Breaking News

कुलतार संधवा सर्वसम्मति से पंजाब विस अध्यक्ष चुने गये

चंडीगढ़,आम आदमी पार्टी (आप) के कोटकपुरा सीट से दूसरी बार निर्वाचित विधायक कुलतार संधवा को सोमवार को सर्वसम्मति से पंजाब विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया।

सदन की बैठक शुरू होते ही प्रोटेम स्पीकर डॉ इंदरबीर निज्जर ने भारतीय जनता पार्टी के दो सदस्यों को विधानसभा की सदस्यता की शपथ दिलायी। उसके बाद उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिये सदन के नेता से प्रस्ताव पेश करने को कहा। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रस्ताव पेश किया तथा श्री संधवा को अध्यक्ष चुना गया। सभी दलों ने उनके नाम पर सर्वसम्मति जतायी।

श्री मान ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि देश की लोकतांत्रिक प्रणाली में एक आम परिवार का सदस्य इस कुर्सी तक पहुंचा। जिस तरह उनके परिवार से ज्ञानी जैल सिंह राष्ट्रपति पद तक पहुंचे, वैसी ही ऊंचाइयों तक वह आगे बढ़ेंगे। विपक्ष ने भी उनके नाम पर मोहर लगाई है। वह सदन की गरिमा तथा मूल्यों को बनाये रखते हुये पंजाब को माडल की तरह पेश करेंगे ताकि देश-विदेश में लोग गर्व से पंजाब का नाम लेंगे। इसके अलावा अब लोकसभा तथा राज्य सभा की कार्यवाही की तरह अब विधानसभा की कार्यवाही लाइव होगी जिसे विधायकों के क्षेत्र के लोग अर्थात समूचा पंजाब और देश-विदेश में बसे पंजाबी भी देख सकेंगे जिससे स्वस्थ चर्चा को बढ़ावा मिलेगा ।

कांग्रेस के सदस्य राजिंदर तृप्त बाजवा ने उन्हें बधायी देते हुये कहा कि श्री संधवा के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है तथा उसे बखूबी ढंग से निभायेंगे और विपक्ष को ज्यादा से ज्यादा बोलने का मौका देंगेे। उन्होंने मुख्यमंत्री तथा उनकी समूची कैबिनेट तथा सभी विधायकों को सदन की दहलीज तक पहुंचने के लिये शुभकामना दी।

अकाली दल के मनप्रीत अयाली ने श्री संधवा को बधायी देते हुये कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है, उसे निष्पक्ष होकर निभायेंगे और विपक्ष को पूरा माैका देंगे। वह सरकार का पूरा सहयोग करेंगे लेकिन कमी-बेशी का विराेध भी करेंगे।

सभी दलों के सदस्यों ने श्री संधवा को बधायी दी।

इसके बाद सदन की कार्यवाही करीब डेढ़ घंटे के लिये स्थगित कर दी गई और पाैने दो बजे फिर सदन की बैठक राज्यपाल अभिभाषण के साथ शुरू हुई।