Breaking News

अगले माह से देश में पशुओं के लिय मुफ्त एंबुलेंस सेवा

मेरठ, पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन राज्य मंत्री संजीव कुमार बालियान ने रविवार को कहा कि किसानों के पशुओं को घर दरवाजे पर मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से देश भर में अगले माह से एंबुलेंस सुविधा शुरू की जाएगी ।

संजीव कुमार बालियान ने हरित प्रदेश दुग्ध उत्पादक कंपनी का उद्घाटन करने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पूरे देश में 4500 एंबुलेंस के माध्यम से यह सेवा शुरु की जाएगी । एंबुलेंस में एक चिकित्सक , एक फार्मासिस्ट और एक चालक होंगे । इस सेवा के माध्यम से पशुओं को किसानों के घर दरवाजे पर उपचार किया जाएगा और उसकी निगरानी भी की जाएगी ।

संजीव कुमारबालियान ने बताया कि एंबुलेंस सेवा के लिए राज्यो को धन उपलब्ध करा दिया गया है। एक एंबुलेंस के लिए 16 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं । इस सेवा पर 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी ।

उन्होंने कहा कि इस सेवा के लिय टोल फ्री नंबर होगा और एंबुलेंस जीपीएस प्रणाली से जुड़ा होगा । उत्तर प्रदेश को इस सेवा के लिय 450 एंबुलेंस उपलब्ध कराए जाएंगे ।

श्री बालियान ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि देश में हरे और सूखे चारे कि भारी कमी है और इस कमी को दूर करने के लिय साइलेज उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है ।