Breaking News

विपक्षी दल राष्ट्रपति चुनाव में उतारेंगे साझा उम्मीदवार

नयी दिल्ली, विपक्षी दलों ने अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ गठबंधन के उम्मीदवार के खिलाफ साझा उम्मीदवार उतारने पर सहमति व्यक्त की है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख सुश्री ममता बनर्जी के आह्वान पर बुधवार को यहां 16 विपक्षी दलों के नेताओं ने करीब दो घंटे चली बैठक में राष्ट्रपति चुनाव के बारे में रणनीति पर विस्तार से विचार विमर्श किया। बैठक में करीब करीब सभी दलों की ओर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार को विपक्ष का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की बात कही गयी लेकिन श्री पवार ने अभी सक्रिय राजनीति में बने रहने की बात कह कर इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

इसके बाद सभी दलों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि वे राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ गठबंधन के खिलाफ साझा उम्मीदवार उतारेंगे। तृणमूल कांग्रेस के साथ मतभेदों के बावजूद कांग्रेस और वामदलों के नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया। तेलंगाना राष्ट्र समिति , आम आदमी पार्टी, बीजू जनता दल, वाई एस आर कांग्रेस और एआईएमआईएम के नेताओं ने हिस्सा नहीं लिया।

सुश्री बनर्जी ने कहा कि बैठक में इस बात पर सहमति बनी है कि विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव में अपना साझा उम्मीदवार उतारेगा। आज की बैठक में अच्छी शुरूआत हुई है और इस बारे में विचार विमर्श जारी रहेगा। हम मिलकर एक उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनायेंगे।

सूत्रों के अनुसार विपक्षी दल एक ऐसा उम्मीदवार चुनाव में उतारेंगे जो संविधान की रक्षा करे और सरकार को लोकतंत्र तथा देश के संवैधानिक ढांचे को नुकसान पहुंचाने से रोक सके। बैठक में सुश्री बनर्जी के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल, जनता दल एस के एच डी देवेगौड़ा और एच डी कुमारस्वामी,कांग्रेस के जयराम रमेश और रणदीप सुरजेवाला , समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव, जम्मू कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती, राष्ट्रीय लोकदल पार्टी के जयंत चौधरी , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विश्वम, राष्ट्रीय जनता दल के मनोज झा और तृणमूल के सुखेन्दू शेखर राय आदि आदि नेताओं ने हिस्सा लिया।

द्रविड़ मुनेत्र कषगम, शिव सेना , नेशनल कांफ्रेन्स , आईयूएमएल , वाम दलों और जेएमएम के नेता भी बैठक में पहुंचे हैं।

राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होंगे और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जायेगी।