Breaking News

जानिए आज के मुख्य समाचार

देश में कोरोना वायरस के घटते-बढ़ते मामलों के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान इसके कारण 26 लोगों ने दम तोड़ा और इसी के साथ महामारी से मरने वालों की संख्या पांच लाख 25 हजार 454 तक पहुंच गई।इस दौरान देश में कोविड-19 के नए मामलों की तुलना में इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी कम रही। जहां नये मामलों की संख्या 16,678 रही, वहीं इस दौरान ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 14, 629 रहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जालौन के कैथेरी पहुंचकर बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निरीक्षण किया। बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करना है । एक्सप्रेस वे के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री के यहां पहुंचने से पहले अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह भी यहां आकर निरीक्षण कर चुके हैं। मुख्यमंत्री कैथेरी में बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के टोल प्लाजा पर दोपहर दो बजकर बीस मिनट पर पहुंचे। जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित जनसभा स्थल का निरीक्षण किया ।

मुरादाबाद पुलिस ने एशिया, यूरोप और अफ्रीकी देशों में सिम बॉक्स के जरिए इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में बदल कर कॉलिंग करवाने वाले फर्जी टेलीफोन सेंटर का पर्दाफाश कर दो सगे भाइयों कदीम और महराज को गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के पास से 31 सिम, 32 एंटीना, दो लैपटॉप, दो फाइबर बॉक्स, वाईफाई सिस्टम, पावर केबिल, नेटवर्किंग केबिल और जेटकिंग कोर्स की किताब के अलावा तीन मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। पुलिस दोनों भाइयों के पाकिस्तान से संबंधों की गहन जांच कर रही है। पूछताछ में पता चला कि ये लोग मुरादाबाद में बैठकर गल्फ देशों समेत एशिया, यूरोप और अफ्रीका आदि देशों में सिम बॉक्स के जरिए इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कन्वर्ट कराते थे।

जौनपुर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश वाणी रंजन अग्रवाल की अदालत ने चार वर्ष पूर्व सुजानगंज थाना क्षेत्र के छदान गांव में सीथलाल सरोज की हत्या करने वाले पिता-पुत्र समेत सात दोषियों को आजीवन कारावास व 3-3 हजार रुपये के अर्थदंड की सजा सुनायी है। अभियोजन पक्ष के अनुसार छदान गांव निवासी राममिलन ने सुजानगंज थाने में एफआईआर दर्ज करायी थी । पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर नामजद अभियुक्तों को आरोपी बनाया। गवाहों के बयान एवं पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्यों के परिशीलन के पश्चात अदालत ने सातों आरोपियों को भारतीय दंड विधान की धारा 302 के अंतर्गत दोषसिद्ध पाते हुए आजीवन कारावास एवं 3-3 हजार रुपये अर्थदंड से दंडित किया, जबकि एक आरोपी विजय सरोज को साक्ष्य के अभाव में दोषमुक्त कर दिया।

वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सरकार के 100 दिन पूरे होने पर वित्त विभाग की उपलब्धियों के सम्बन्ध में प्रेसवार्ता करते हुए बताया कि ऋण प्रवाह अभियान के अन्तर्गत किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा फसली ऋण वितरण, मुद्रा योजना एवं स्वयं सहायता समूह/महिला स्वयं सहायता समूहों को प्राथमिकता पर ऋण वितरण हेतु रु0 21000 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष रु0 37000 करोड़  का ऋण वितरण बैंकों द्वारा कराया जा चुका है। जो कि लक्ष्य का 176 प्रतिशत है। वित्त मंत्री ने बताया कि दिनांक 01 मई, 2022 को मा0 मुख्यमत्री जी द्वारा ई-पेंशन पोर्टल का शुभारम्भ किया गया। इस पोर्टल के माध्यम से पेंशन हेतु आवेदन से लेकर पेंशन भुगतानादेश निर्गत होने तक की कार्यवाही पूर्णतया ऑनलाइन है। इस प्रणाली से लगभग 4 लाख से अधिक पुरानी पेंशन योजना से आच्छादित सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

आबकारी एवं मद्य निषेध राज्येमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने कहा कि विभाग के क्रियाकलापों में राजस्व के साथ औद्योगिक विकास का भी महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होने बताया कि प्रदेश में विकास के क्रम में आबकारी विभाग द्वारा नये उद्योगों की स्थापना तथा आबकारी विभाग में पहले से चली आ रही जटिल व्यवस्थाओं और नियमों को सरल कर “ईज आफ डूइंग बिजनेस” के दर्शन को अपनाते हुए विभागीय कार्य-कलापों को अत्यन्त आसान बनाने के लिये लगातार कार्य किये जा रहे हैं। नितिन अग्रवाल  आज लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

प्रदेश के कारागार एवं होमगार्डस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने आज जेल में निरुद्ध उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला बंदियों को सम्मानित किया। सम्मान समारोह में मंत्री प्रजापति द्वारा महिला बैरक में कारपेट, सिलाई, बुनाई, नर्सिंग कार्य एवं बैरक की देखभाल आदि के उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।उन्होंने बन्दियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यहां महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है, जिससे महिलाओं की प्रतिभा निखर कर सामने आयेगी और जेल से छूटने के बाद महिलाओं को किसी का सहारा नहीं लेना पड़ेगा वे खुद आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

ललितपुर में रविवार को हुई बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से इसकी चपेट में आये एक किसान और तीन बकरियों की मौत हो गई एवं एक अन्य युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल अंगद को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस व राजस्व के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर घटना की पड़ताल शुरु कर दी। थानाध्यक्ष बार ने बताया कि मृतक किसान के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।