Breaking News

मकरसंक्राति पर किले पर जमकर उड़ी पतंग, दिया स्वच्छता का संदेश

झांसी, उत्तर प्रदेश के झांसी में नगर निगम ने मकर संक्रांति के अवसर पर आज किले के सामने पार्क में आमजन के साथ मिल पतंग महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया और इसके माध्यम से नगरवासियों को पुरानी विरासत को मनाने के साथ स्वच्छता का संदेश दिया।

नगर निगम द्वारा आयोजित “ स्वच्छ विरासत ” कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें नगरवासियों के साथ निगम के पदाधिकारियों ने मिलकर पतंग उड़ायी । इस तरह पुराने रीति रिवाजों के साथ आज के समय की कूडा निस्तारण की एक बडी समस्या को लेकर आम लोगों को भी जागरूक करने के मकसद से इस पतंगबाजी कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर अपर नगरआयुक्त मो़ कमर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ विरासत अभियान चलाया जा रहा है। पतंग उत्सव इसी का एक कार्यक्रम है जिसके माध्यम से लोगों को सूखे और गीले को अलग अलग डस्टबिन में रखने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है, इसीलिए नीले और हरे दो रंग की पतंगें उडायी जा रही हैं। इन दो रंगों की पतंगों को आसमान में देख लोग यह समझने का प्रयास करें कि उन्हें अपने घर के गीले और सूखे कूड़े को भी इन पतंगों के जैसे अलग अलग रखना है। यह कूड़ा अलग अलग करके ही डोर टू डोर कूड़ा सेवा प्रदाताओं को दें।

उन्होंने बताया कि महानगर में 300 टन कूड़ा प्रतिदिन निकलता है जो एक बड़ी समस्या होने जा रहा है । अगर इस कूड़े का व्यवस्थित ढंग से निस्तारण नहीं किया गया तो समस्या गंभीर हो जायेगी । ज़रूरी है कि लोग इसको लेकर अपनी जिम्मेदारी समझे और कूडे को अलग अलग कर रखें। पतंग उत्सव के माध्यम से लोगों को प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है। अपने शहर झांसी को स्वच्छ बनाने में सभी मिलकर योगदान करें और इस ओर प्रेरित हों।

इस अवसर पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ़ धीरेंद्र गुप्ता और झांसी की स्वच्छता ब्रांड अंबेसडर डॉ़ नीति शास्त्री तथा समाजसेवी स्किल इंडिया के डायरेक्टर नीरज सिंह सहित नगरवासी मौजूद रहे।