Breaking News

PM मोदी ने की तुर्की में भूकंप पीड़ितों के सहायता की घोषणा

बेंगलुरु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तुर्की में भूकंप पीड़ितों को हरसंभव सहायता प्रदान करने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां भारत ऊर्जा सप्ताह को संबोधित करते हुए कहा,“वर्तमान में हम सभी की नजर तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप पर टिकी हुई हैं, जिसके कारण कई लोगों की दुखद मौत और व्यापक क्षति हुई है। देश के 140 करोड़ लोगों की सहानुभूति तुर्की के भूकंप पीड़ितों के साथ है। हम भूकंप पीड़ितों की हरसंभव सहायता करने को तैयार हैं।”

गौरतलब है कि दक्षिणी तुर्की और उत्तरी सीरिया में आज तड़के 7.4 तीव्रता वाला एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे कई इमारतें ढह गईं, सैकड़ों लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। मरने वालों की संख्या में वृद्धि होने की आशंका है। भूकंप के झटके लेबनान, इजरायल और इराक सहित पूरे क्षेत्र में महसूस किए गए।

बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है, तुर्की और सीरिया दोनों ने उच्चतम स्तर की चेतावनी जारी की है। सीरिया भूकंप के प्रभावों को समाप्त करने के लिए सशस्त्र बलों को लगाने का विचार कर रहा है। अमेरिका व इजराइल सहित कई अन्य देशों ने भी मदद की पेशकश की है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने ट्वीट किया, “अमेरिका तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से बहुत चिंतित है। मैं तुर्की के अधिकारियों के संपर्क में हुं जिससे हम किसी भी और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहें। हम तुर्की के साथ समन्वय करते हुए स्थिति की बारीकी निगरानी कर रहे हैं।”