Breaking News

भारत रंग महोत्सव 14 फरवरी से, अमृत महोत्सव पर और नौ शहरों में होंगे कार्यक्रम

नयी दिल्ली,  भारतीय नाट्यकला महाविद्योलय (एनएसडी) के तत्वावधान में 22वें भारत रंग महोत्सव का संसदीय कार्य एवं संस्कृत मंत्री अर्जुनाम मेघवाल राजधानी में 14 फरवरी को उद्घाटन करेंगे। एनएसडी संस्कृत मंत्रालय का संस्थान है।

उद्घाटन समारोह नयी दिल्ली के कोपरनिकस मार्ग पर कमानी प्रेक्षागार में आयोजित किया जा रहा है। यह उत्सव 14-26 फरवरी तक चलेगा। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता अभिनेता परेश रावल करेंगे । इस अवसर पर संस्कृति विभाग के सचिव गोविंद मोह और प्रख्यात रंगकर्मी एवं नाट्य निर्देशक ‘पद्मश्री’रामगोपाल बजाज तथा मंचन कला की दुनिया से जुड़ी कुछ और हस्तियां होगी।
उद्घाटन समारोह के बाद अरुणा मुखर्जी द्वारा निर्देशित नाटक ‘जगन्नाथ’का मंचन किया जाएगा।

भारत रंग महोत्साव नाटकों, मंचन कला पर संवादपरपक कार्यशालाओं और अन्य संबद्ध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आकर्षक गुलदस्ता प्रस्तुत करता है और इसका रंगमंच के पारखीजनों और प्रशंसकों को इंतजार रहता है।

इस बार भारत रंग महोत्सव के अंतरर्गत दिल्ली के अतिरिक्त नौ शहरों में आयोजन किए जाएंगे। मंत्रालय का कहना है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत के अमृत काल को मनाने के आह्वान को देखते हुए भारत में होने वाले इस प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच महोत्सव को जयपुर, राजमुंदरी, रांची, गुवाहाटी, जम्मू, श्रीनगर, भोपाल, नासिक और केवड़िया में भी आयोजित किया जाएगा।

इसमें 80 नाटकों के उत्पादन की एक विविध श्रृंखला को शामिल किया जाएगा, और निर्देशक की बैठक, गुजरे जमाने के आमंत्रित कलाकर्मियों पर कार्यक्रम लिविंग लीजेंड, पुस्तक विमोचन, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और मास्टर क्लास जैसे संबद्ध कार्यक्रम आयोजित होंगे।

दिल्ली में नाटकों का मंचन कमानी, एलटीजी, श्रीराम कला केंद्र के साथ ही खुले मंच पर भी आयोजित किया जाएगा।