नई दिल्ली, भारत की सबसे बड़ी और सबसे प्रीमियम सिनेमा प्रदर्शन कंपनी, पीवीआर लिमिटेड ने एक अद्वितीय और परिवर्तनकारी सस्टेनेबिलिटी अभियान में बॉलिवुड स्टार और महत्वाकांक्षी क्लाईमेट वॉरियर, भूमि पेडनेकर के साथ गठबंधन किया है। इस गठबंधन के तहत लोगों के बीच जलवायु परिवर्तन के नुकसानों के बारे में जागरुकता बढ़ाई जाएगी, और उन्हें जीवनशैली के सस्टेनेबल विकल्प चुनने का प्रोत्साहन दिया जाएगा, ताकि पर्यावरण का संरक्षण करने में मदद मिले।
ब्रांड ने एक मल्टी-मीडिया कंज़्यूमर अभियान के 6 रूपांतर पेश किए हैं, हर रूपांतर में पीवीआर द्वारा भूमि पेडनेकर के साथ एक अभियान चलाया जाएगा, और अभियान के हैंडल #YourTurnToAct द्वारा ‘कार्रवाई करने’ का आह्वान किया जाएगा। इस अभियान का अनावरण आज पीवीआर प्लाज़ा, नई दिल्ली में मिस भूमि पेडनेकर और श्री संजीव कुमार बिजली, एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड द्वारा किया गया। पीवीआर इस अभियान के लिए पूरे भारत में अपने थिएटर्स की स्क्रीन के महत्वपूर्ण समय का योगदान देगा, और यह संदेश देश के हर कोने में पहुँचाकर सिनेप्रेमियों के बीच सस्टेनेबल व्यवहार को बढ़ावा देगा।
इस घोषणा के बारे में श्री संजीव कुमार बिजली, एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमें जलवायु परिवर्तन की जागरुकता बढ़ाने के इस नेक काम में भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक और क्लाईमेट वॉरियर, मिस भूमि पेडनेकर के साथ गठबंधन करने की खुशी है। पीवीआर एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक है, और अपने संचालन में सस्टेनेबल गतिविधियों का उपयोग कर पर्यावरण पर अपने असर को कम करने की ओर बढ़ते रहने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए हम ऐसे गठबंधन कर रहे हैं, जो हमारे संचालन को कार्बन-मुक्त बनाने में मदद करेंगे।’’
उन्होंने आगे कहा, ‘‘पीवीआर ने अग्रणी सिनेमा कंपनी के रूप में अपनी स्थिति का उपयोग दर्शकों को ज्यादा सस्टेनेबल विकल्प चुनने का प्रोत्साहन देने के लिए करने का फैसला किया है, ताकि व्यक्तिगत स्तर पर जाकर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिले और हम सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (एसडीजीज़) हासिल करने की ओर बढ़ सकें।’’
कंपनी अपने व्यवसाय में ठोस कदम उठाकर अपने संचालन द्वारा पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम से कम करने का प्रयास कर रही है। इन प्रयासों में ऊर्जा और पानी का संरक्षण, जैसे आईओटी आधारित सेंट्रलाईज़्ड एनर्जी प्रेशर और तापमान मॉनिटरिंग, एएचयू में वैरियेबल फ्रीक्वेंसी ड्राईव, वॉशरूम्स में ऑक्युपेंसी सेंसर और वॉश बेसिन के टैप्स में वाटर फ्लो रेस्ट्रिक्टर शामिल हैं, ताकि टैप वॉटर की बचत हो सके। ज़ेनॉन लैंप डिजिटल प्रोजेक्टर्स की जगह लेज़र प्रोजेक्ट लगाए जा रहे हैं, जो कम बिजली लेते हैं। ग्राहकों को दिए जाने वाले फूड एवं बेवरेज में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक की जगह गन्ने के अपशिष्ट पदार्थ से बने फूड कंटेनर, बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर से बने कोटेड पेपर स्ट्रॉ और सिनेमा में प्रवेश करने के लिए पेपरलेस टिकटिंग और क्यूआर कोड प्रवेश का उपयोग किया जा रहा है।
मिस भूमि पेडनेकर, अभिनेत्री और क्लाईमेट वॉरियर ने बताया, ‘‘मैं पीवीआर सिनेमाज़ द्वारा केंद्रित सस्टेनेबिलिटी अभियान का हिस्सा बनने के लिए रोमांचित हूँ। मल्टीप्लेक्स प्रदर्शन के क्षेत्र में लीडर के रूप में बिजली का उपयोग कम करने और ग्रीन उपायों जैसे शुगरकेन बैगेस से बने कंटेनर का उपयोग करने के उनके प्रयास सस्टेनेबल जीवन की जरूरत पर बल देते हैं। #YourTurnToAct प्रगतिशील और अनुकरण में आसान है। मैं भारत में जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरुकता बढ़ाने के प्रयासों में हमेशा सहयोग देती रहूंगी। इस प्रयास ने मेरे दिल को छू लिया है। हमारे पास पृथ्वी का विकल्प नहीं है, इसलिए बहुत देर हो जाने से पहले ही कदम उठाना जरूरी है।’’
पीवीआर द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रयासों में सबसे नई पहल रिसाईकल्ड पीईटी बोतलों से बने फैब्रिक की यूनिफॉर्म है। केवल 9 महीनों में ही पीवीआर 38,000पीईट बोतलों की रिसाईक्लिंग कर चुका है और अपने 1000 कर्मचारियों को इस फैब्रिक (65 प्रतिशत रिसाईकल्ड पॉलिएस्टर और 35 प्रतिशत कॉटन) से बनी सस्टेनेबल यूनिफॉर्म प्रदान कर चुका है। पूरे भारत में 20 शहरों में 25 सिनेमा पूरी तरह से इस फैब्रिक से बनी यूनिफॉर्म का उपयोग करने लगे हैं। भविष्य में सिनेमा की हर मुख्य यूनिफॉर्म को इस फैब्रिक से बनी यूनिफॉर्म से बदल दिया जाएगा।
इस अभियान में एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में कंपनी द्वारा की गई विभिन्न पहलों का प्रदर्शन किया गया है। कंपनी जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कम करने और बड़ी आबादी तक पहुँचकर उन्हें इस समस्या से अवगत कराने के लिए अपनी अद्वितीय स्थिति का उपयोग कर रही है और लोगों को सस्टेनेबल जीवनशैली अपनाने का प्रोत्साहन दे रही है। लोगों को #YourTurnToAct यह साझा करने का प्रोत्साहन दिया जा रहा है कि इस अभियान ने उन्हें सस्टेनेबल विकल्प चुनने की प्रेरणा किस प्रकार दी।
रिपोर्टर-आभा यादव