Breaking News

एनटीपीसी की तीन इकाइयां को फिर से किया गया बंद

रायबरेली, उत्तर प्रदेश के रायबरेली के ऊंचाहार इलाके में स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की तीन दिन पहले चालू की गई तीनों इकाइयों को फिर से बन्द किया गया जिससे बिजली उत्पादन पुनः रुक गया है।

एनटीपीसी की प्रवक्ता कोमल शर्मा ने शनिवार को बताया कि ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी का विद्युत उत्पादन उत्तरी क्षेत्र लोड डिस्पैच सेंटर ( एनआरएलडीसी) के निर्देश पर ऊंचाहार परियोजना की यूनिट नंबर 01,02 व 05 को रिज़र्व शट डाउन में आज पुनः बंद किया गया।

गौरतलब है कि अभी चंद दिनों पहले भी ऐसे ही निर्देश पर ग्रिड में मांग कम होने का हवाला देते हुए इन्ही इकाइयों को शट डाउन किया गया था उसके उपरांत पुनः बीते बुधवार को इन्हें फिर से चालू किया गया था। अब पुनः बन्द किया गया है। इतनी जल्दी जल्दी उत्तरी क्षेत्र लोड डिस्पैच सेंटर (एनआरएलडीसी) के निर्देश से इन इकाइयों को चालू करने और शट डाउन करने की आंख मिचौली आश्चर्यजनक है।

उन्होंने बताया कि एनआरएलडीसी के निर्देश मिलते ही विद्युत इकाईयों से फिर से उत्पादन बन्द कर दिया गया है जो कि आगे निर्देश मिलने पर पुनः शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 210 मेगावाट की 3 इकाईयां जिनसे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब को वितरण किया जाता है। इन इकाइयों को शट डाउन करने से बिजली का 630 मेगावाट बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है। ऊंचाहार परियोजना की कुल उत्पादन क्षमता 1550 मेगावाट है।