Breaking News

कश्मीर में पांच दिनों की बारिश का दौर शुरू

श्रीनगर,  कश्मीर में पांच दिनों की बारिश का दौर शुरू होने के बाद मंगलवार को पर्यटन स्थल गुलमर्ग में ताजा हिमपात हुआ। यह जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी।

श्रीनगर के मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में पिछले 24 घंटों में 4.0 सेंटीमीटर, पहलगाम के पर्यटक स्थल में 7.4 सेंटीमीटर और कोकेरनाग में 0.7 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में पूरी रात हल्की बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में मंगलवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में 2.6 मिमी, काजीगुंड में 0.4, पहलगाम में 5.9, कुपवाड़ा में 1.0, कोकेरनाग में 0.6 मिमी और गुलमर्ग में 5.2 मिमी बारिश हुई।

अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और हिमपात होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि 28 फरवरी को ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में हल्का हिमपात होगा और साथ ही आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे, जबकि 29 फरवरी को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या हिमपात होने का अनुमान है और साथ ही सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे। एक मार्च की शाम या तीन मार्च के अपराह्न तक मध्य और ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में अतिवृष्टि या हिमपात के साथ ही अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश या हिमपात होने का अनुमान है।

एक-दो मार्च को कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश या ओलावृष्टि का अनुमान है।

मौसम विभाग ने पर्यटकों और यात्रियों को परामर्श दिया है कि मध्य और ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी हिमपात को ध्यान में रखते हुए वे अपनी यात्रा की योजना बनाएं और यातायात पुलिस के परामर्श का पालन करें।

इसने पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले आम लोगों को हिमस्खलन-संभावित और ढलान वाले क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी दी है, क्योंकि कुछ स्थानों पर भूस्खलन होने और पत्थर गिरने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे मार्च के पहले सप्ताह में सिंचाई और अन्य कृषि कार्य न करें।

मौसम विभाग ने कहा कि श्रीनगर में सोमवार और मंगलवार की मध्यरात्रि के दौरान न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए यह सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान पिछली रात शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम के मुकाबले 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गाया और दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था।

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ और इसका न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि पिछली रात यह शून्य से 9.0 डिग्री सेल्सियस नीचे था। उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट के लिए यह सामान्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

पहलगाम के पर्यटन स्थल में तापमान शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात यह शून्य से 7.0 डिग्री सेल्सियस कम रहा और यह दक्षिण कश्मीर के पर्यटक स्थल के लिए सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।

मौसम विभाग ने कहा कि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे के मुकाबले 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और मंगलवार को सीमावर्ती उत्तरी कश्मीर जिले के लिए यह सामान्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस अधिक था।