Breaking News

गर्मी में त्वचा की समस्याओं के लिए प्राकृतिक समाधान है चंदन

चुभती- जलती गर्मी में हमारी त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि बंद पोर्स, ब्रेकआउट्स, त्वचा की चिपचिपाहट और सूरज की अधिक गर्मी से लालिमा। ऐसे में ठंडे पानी से नियमित शॉवर लेना तन और मन को शीतल बनाए रखता है अगर गर्मी के मौसम में नहाने के पानी में एक चुटकी चंदन पाउडर या चंदन ऑयल की कुछ बूंदे मिला कर शावर लिया जाए तो यह आपके मन को तो शांति देता है साथ ही आपके शरीर को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

चंदन पाउडर-
नियमित रूप से नहाने के पानी में एक चुटकी चंदन पाउडर मिला कर नहाने से यह आपके तन को साफ रखने के साथ शरीर की सभी बाधाओं को दूर करने में भी मदद करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो दाग-धब्बे रैशेज या स्किन से जुड़ी अन्य समस्या से राहत दिलाते हैं।
चंदन के जीवाणुरोधी और शीतलता प्रदान करने वाले गुण त्वचा के कई विकारों को शांत करने, तनाव कम करने और त्वचा के आराम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह न केवल चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी हो जाता है और गर्मी से भी राहत मिलती है।

शीतलता के गुण-
चंदन में शीतलता के गुण पाए जाते हैं इसी वजह से इस पानी से स्नान करने से पानी का ठंडा प्रभाव विशेष रूप से आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर गर्मियों में आपको इस पानी से स्नान करने से पूरे दिन शीतलता का एहसास होता रहता है। यदि आप इस पानी से शावर लेकर धूप में जाते भी हैं तो ये धूप के असर को काफी हद तक कम करता है। स्नान के पानी में चंदन पाउडर मिलाने से शरीर को तुरंत राहत और ताजगी का एहसास हो सकता है।

चंदन ऑयल

चंदन का तेल बैक्टीरिया और फंगस से लड़ता है अपने नहाने के पानी में चंदन के तेल को मिलाए इससे आप त्वचा के संक्रमण और मुंहासों से बच सकते हैं और पूरी गर्मियों में चिकनी, बेदाग त्वचा पा सकते हैं।
यह तेल दर्द को शांत करता है, जिससे यह चिकनी और चमकदार दिखती है। चंदन का तेल मॉइस्चराइजर है ये नमी को लॉक करने और त्वचा को सूखने से रोकने में मदद करता है, जो लंबे समय तक धूप में रहने से हो सकता है। गर्मियों में शॉवर में चंदन के तेल का नियमित उपयोग त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा सुगन्धित, कोमल, चिकनी और मुलायम रहती है।

चंदन गर्मी के मौसम में त्वचा के लिए बेहतर

त्वचा की खुजली को कम करने में सहायक होती हैं, लेकिन यह एक ताजगी और शीतल अहसास भी देता है, जो तेज तापमान से छुटकारा दिलाता है। त्वचा नम और मुलायम बनी रहती है। संदलवुड ऑयल में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण त्वचा की खुजली, रैशेज, और अत्यधिक सूरज की किरणों के कारण लालिमा आदि को दूर करने में मदद करते हैं। शावर लेने के दौरान, संदलवुड ऑयल को प्रयोग करने से त्वचा की सूजन को कम किया जा सकता है। आप त्वचा संक्रमण और ब्रेकआउट्स से बच सकते हैं और पूरे समर तक मुलायम, स्पॉटलेस त्वचा का आनंद ले सकते हैं, संदलवुड ऑयल को अपनी नहाने की दिनचर्या में शामिल करके।

रिपोर्ट-आभा यादव