Breaking News

सीतापुर में शारदा,घाघरा उफान पर,गांव बने टापू

सीतापुर, उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले के गंजरी क्षेत्र में शारदा एवं घाघरा नदी की आई बाढ़ से कई गांवों का संपर्क मुख्य मार्ग से कट गया है।

नदियों का पानी खेतों ,गांव की गलियों के अंदर पहुंच गया है। रामपुर मथुरा, रेउसा, तंबौर आदि क्षेत्र के लगभग 130 गांव बाढ़ प्रभावित हैं। घाघरा ने तेजी से कटान करते हुए परम गोंड एवं शंकरपुर का अस्तित्व ही खत्म कर दिया है। शारदा बैराज से एवं बनबसा बैराज से जो जल छोड़ जा रहा था आज उसमें कमी होने की संभावना है।
सहायक अभियंता सिंचाई प्रखंड शारदा सीतापुर पुष्कर वर्मा ने बताया कि बैराजों से डिस्चार्ज पानी की मात्रा काम हो रही है। बसंतपुर के पास ठोकर कट जाने से यह समस्या हुई है। पानी घटने ही तत्काल कार्य कराया जाएगा।

महमूदाबाद की उप जिला अधिकारी शिखा शुक्ला ने बताया कि बाढ़ प्रभावितों को लंच पैकेट दिए जा रहे हैं। मकान कटने की मुआवजा राशि भी लाभार्थियों के खातों में भेजी जा रही है। कटान पीड़ितों को अन्य भूमि पर के लिए जमीन का चिन्ह्यांकन कराया जा रहा है जल्दी ही इन लोगों को उसे भूमि का आवंटन कर दिया जाएगा।

बारिश के बाद घाघरा और शारदा नदी की कटान में आने से परम गोंड, शंकरपुर का अस्तित्व ही समाप्त हो गया सहायक अभियंता ने बताया कि अब सोमवार से जल स्तर में कमी आई है और मंगलवार तक आज जलस्तर स्थिर हो जाएगा रामपुर मथुरा के क्षेत्र में घाघरा नदी में आई बाढ़ से करीब 50 गांव प्रभावित हैं अंगरोला ,आखरी, प्यार पूर्व, बाबा कुटी में पानी बह रहा है छोटे पूर् निरंजन पूर् राम रूप पूर्, मोती पुरवा ,पीतांबर पूर्, बैजू पूर् ,शुकुलपुरवा, कोठार समेत करीब 10 गांव का आवागमन नाव के सहारे हो रहा है महमूदाबाद तहसील प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए लंच पैकेट का वितरण किया है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम बाढ़ क्षेत्र में कैंप लगाकर दवा का वितरण कर रही है प्राथमिक विद्यालय कलुआ पुर में सभी को जो परम गोंडा गांव के कटन पीड़ित हैं उनको शरण दी गई है आज से जल स्तर घटने पर रेउसा की ग्राम पंचायत गोलू कोडर के सुकी पूर्, दुर्गा पूर्, संबरी पूर् ,निर्मल पूर् ,संत रामपुर, नई बस्ती, जंगल टपरी से बाढ़ का पानी निकलना शुरू हो गया है तहसीलदार उमाशंकर त्रिपाठी ने बताया कि गांव से पानी निकल गया है सोमवार और आज मंगलवार को तहसील प्रशासन की तरफ से गोलक कोडर पंचायत में लंच पैकेट का वितरण किया गया है।

तंबौर क्षेत्र के शारदा नदी के तटवर्ती गांव पट्टी दहेली, परेवा ,नकहा ,बेलवा, रतौली गांव में पानी भरा हुआ है पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर योगेंद्र कुमार ने शिविर लगाकर 189 पशुओं की जांच कर कीड़े मिनिरल पाउडर तथा बुखार आदि की दवाई पशुओं को दी गई पुलिस प्रशासन बराबर ग्रस्त कर रहा है ग्राम प्रधानों एवं लेखपालों को 24 घंटे अलर्ट रहने का आदेश दिया गया है।