Breaking News

ओरेन इंटरनेशनल ने सौंदर्य-कल्याण उद्योग में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए किया समझौता

नई दिल्ली, भारत में युवाओं के बीच बेरोजगारी एक गंभीर मुद्दा है, लेकिन कई क्षेत्रों में से सौंदर्य और स्वास्थ्य क्षेत्र सबसे आगे है। उद्योग जगत ने यह साबित कर दिया है कि यह निरंतर बढ़ रहा है और पूरे देश में रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है।

मेधावी कौशल विश्वविद्यालय (MSU) और ओरेन इंटरनेशनल, एक प्रशिक्षण एनएसडीसी के साझेदार ने कौशल अंतर को पाटने, उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने और इस उद्योग-अकादमिक रणनीतिक साझेदारी को स्थापित करने के लिए 24 सितंबर को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस सहयोग के तहत , एमएसयू उद्योग-संरेखित यूजीसी-मान्यता प्राप्त बी.वोक (बैचलर ऑफ वोकेशन) पाठ्यक्रम प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम में सौंदर्य प्रसाधन और पूरा करना कलात्मकता के लिए पेशेवरों में सुंदरता और कल्याण क्षेत्र।

परिवर्तनकारी मिसाल-
यह सहयोग मुख्य रूप से असंगठित और कौशल-प्रधान उद्योग में एक परिवर्तनकारी मिसाल कायम करता है, जहाँ अधिकांश पेशेवरों के पास अपनी विशेषज्ञता के बावजूद औपचारिक योग्यता का अभाव है। शिक्षा में एक प्रमुख कमी को संबोधित करते हुए, यह क्षेत्र काफी हद तक अल्पकालिक कौशल-आधारित पाठ्यक्रमों तक सीमित रहा है, जिससे उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण कमी आई है। शिक्षा योग्यता। छात्रों को अक्सर देश के बाहर विकल्प तलाशना पड़ता है या समान विकल्पों की ओर रुख करना पड़ता है असंबंधित क्षेत्रों में कार्यक्रम। MSU और ओरेन के बीच यह साझेदारी कौशल-समृद्ध पेशकश करके इस अंतर को पाट देगी , क्षेत्र-विशिष्ट डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणन कार्यक्रम। उद्योग एकीकृत में MSU की विशेषज्ञता को मिलाकर शिक्षा और ओरेन के व्यापक व्यावहारिक प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे के साथ, सहयोग से विशेष उच्च शिक्षा का निर्माण होगा शिक्षा योग्यता वह मिलो मांगों का यह गतिशील क्षेत्र ।

महिलाओं को उच्च शिक्षा योग्यता-
सुंदरता और कल्याण उद्योग, अनुमान को पहुँचना ₹ 5 लाख करोड़ द्वारा 2030, है विशेषता द्वारा ए कर्मचारियों की संख्या वह है 70% औरत। यह रणनीतिक साझेदारी लक्ष्य को पता अंतराल में औपचारिक शिक्षा और सशक्त पेशेवर, विशेष रूप से महिलाओं को उच्च शिक्षा योग्यता प्रदान करके, जो सैद्धांतिक ज्ञान को उच्च- मांग, उद्योग-प्रासंगिक कौशल। कार्यक्रम और योग्यताएं पूर्व मान्यता का भी लाभ उठाएंगी यूजीसी द्वारा अधिसूचित राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (एनसीआरएफ) के तहत अनिवार्य लर्निंग (आरपीएल) फ्रेमवर्क, सक्षम बनाता है कार्य-अनुभव पेशेवरों को कमाना क्रेडिट और पाना पार्श्व प्रवेश में दूसरा या तीसरा वर्ष का अवधि। यह सौंदर्य और कल्याण पेशेवरों को औपचारिक शिक्षा और कैरियर विकास का मार्ग प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि वे पाना दोनों अकादमिक साख और व्यावहारिक विशेषज्ञता.

समझौता करेगा समस्या का समाधान-
श्री दिनेश सूद, सह -संस्थापक एमडी ओरेन इंटरनेशनल ने कहा, “ओरेन और एमएसयू के बीच सहयोग इसका उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार डिज़ाइन किए गए उद्योग-इमर्सिव डिग्री पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करना है (एनईपी) 2020 रोजगार योग्य कौशल को बढ़ावा देने के लिए। पाठ्यक्रम का 70% तक हिस्सा सैद्धांतिक कौशल को एकीकृत करने पर केंद्रित होगा व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ शिक्षा और ओरेन द्वारा उनके अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्रों में प्रदान की जाएगी भारत में 120 से अधिक स्थानों पर । यह गठजोड़ असंरचित रोजगार की दीर्घकालिक समस्या का समाधान करेगा नाक में दम सुंदरता और कल्याण क्षेत्र”।

इस अवसर पर मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी के संस्थापक और कुलाधिपति श्री प्रवेश दुदानी ने कहा, “यह यह सहयोग असंगठित सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र को औपचारिक बनाने में एक महत्वपूर्ण छलांग है, छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करना। NEP 2020 के साथ संरेखित करके, हमारे कार्यक्रम सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों तरह से एक दूसरे को जोड़ते हैं व्यावहारिक कौशल के साथ ज्ञान, वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग पर 70% जोर देना। प्रवेश और एनईपी में उल्लिखित निकास बिंदु यह सुनिश्चित करते हैं कि विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थी लाभ उठा सकें। यह उद्योग- ओरेन के 120 प्रशिक्षण केंद्रों के साथ व्यापक दृष्टिकोण असंगठित रोजगार की समस्या को हल करेगा और रोजगार सृजन में वृद्धि करेगा। पेशेवर मानकों के पार क्षेत्र।”
श्री। कुलदीप सरमा, सह संस्थापक और प्रो-चांसलर, एमएसयू कहा, “यह साझेदारी साथ ओरेन प्रतीक भविष्य का उद्योग की शिक्षा एकीकरण, जैसा अनुरूप में नया भारत का राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020. द्वारा ओरेन की अत्याधुनिक सुविधाओं और MSU की शैक्षणिक संरचना का लाभ उठाते हुए, हम कौशल में निहित पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं अधिग्रहण और आजीवन सीखना। NEP का जोर व्यावसायिक शिक्षा और लचीले शिक्षण मार्गों पर है यह सुनिश्चित करता है कि हमारे कार्यक्रम वर्तमान और भविष्य की उद्योग मांगों को पूरा करें, एक कुशल कार्यबल तैयार करें योगदान भारत के मिशन के लिए ‘कौशल’ का भारत’।”

मुख्य प्रभाव परणाम का यह अभूतपूर्व साझेदारी-

 औपचारिक का असंगठित क्षेत्र-
यह पहल लाएगा औपचारिक शिक्षा को अत्यधिक असंगठित उद्योग को बढ़ावा देने के लिए, यह सुनिश्चित करना कि सौंदर्य और कल्याण पेशेवर अब उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं शिक्षा साथ गर्व, ब्रिजिंग अंतर बीच में कौशल और योग्यता।
 उद्योग संचालित पाठ्यक्रम: एमएसयू इच्छा विकास करना पाठ्यक्रम साथ ऊपर को 70% कौशल अवयव, उद्योग मानकों और परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया। ओरेन अपने यहां व्यावहारिक प्रशिक्षण देगा 120+ केन्द्रों आर-पार भारत, यह सुनिश्चित करना व्यावहारिक व क्रियाशील अनुभव के लिए शिक्षार्थियों.

 पूर्व शिक्षा की मान्यता (आरपीएल)-
यह सहयोग अनुभवी लोगों के लिए मार्ग प्रदान करेगा पेशेवरों को अपने कौशल के लिए औपचारिक मान्यता प्राप्त करने में सहायता करना, जिससे उन्हें डिग्री प्राप्त करने का त्वरित मार्ग मिल सके समापन।
 महिला पेशेवरों का सशक्तिकरण: भारत में कार्यबल में महिलाओं की संख्या अधिक है। इस क्षेत्र में, ये कार्यक्रम उन्हें अपने कौशल को बढ़ाने, औपचारिक योग्यता हासिल करने के लिए सशक्त बनाएंगे, और नया करियर अनलॉक करें अवसर।

 संरेखण राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020-
साझेदारी बनाएगा लचीला प्रवेश और निकास बिंदु, जिससे शिक्षार्थियों को आजीवन सीखने और कौशल अधिग्रहण में संलग्न होने की अनुमति मिलती है। ये कार्यक्रम इच्छा भी सहायता सरकार पहल उद्देश्य पर सृजन ए “कौशल भारत.”

श्री जसपाल सिंह कहलोन, अध्यक्ष ऑपरेटिंग अधिकारी, ओरेन अंतरराष्ट्रीय, श्री। देवेंद्र क सैनी, समूह अध्यक्ष रणनीति अधिकारी, एमएसयू और मेधावी समूह, और सुश्री जस्सी डिम्पल, उपाध्यक्ष विश्वविद्यालय शोभा आयोजन में रहे।

साझेदारी एक बड़ा परिवर्तन-
मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी और ओरेन इंटरनेशनल के बीच यह साझेदारी एक बड़ा परिवर्तन लाने वाली साबित होगी सौंदर्य और कल्याण उद्योग के लिए बहुत जरूरी औपचारिक शिक्षा और कौशल सत्यापन प्रदान करना पेशेवर. यह है करने के लिए सेट बनाएं तक चलने वाले के लिए मूल्य छात्र, पेशेवर, और उद्योग जैसा ए साबुत।

मेधावी कौशल विश्वविद्यालय-
मेधावी कौशल विश्वविद्यालय (एमएसयू) है ए राज्य विश्वविद्यालय स्थापित साथ मेधावी कौशल विश्वविद्यालय, सिक्किम अधिनियम, 2021 पारित होने के बाद इसे यूजीसी की सूची में शामिल कर लिया गया है। विश्वविद्यालयों स्थापित जैसा प्रति अनुभाग 2(एफ) का यूजीसी कार्य, 1956. जैसा ए युवा कौशल विश्वविद्यालय, एमएसयू लक्ष्य को उच्चतर स्तर पर कौशल क्षमता को सृजित करने और बढ़ावा देने के लिए मौजूदा कौशल ढांचे को समन्वित करना शिक्षा कार्यक्रम जो उद्योग-प्रेरित हों और भारत भर के युवाओं को बेहतर रोजगार के लिए सहायता प्रदान कर सकें। शिक्षा में महामारी के बाद के सुधारों की उत्पत्ति के साथ, इसका आधारभूत ढांचा प्रौद्योगिकी है राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा योग्यता ढांचे की संरचना के साथ एकीकृत और अनुरूप (एनएचईक्यूएफ) राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुसार। कौशल विकास पर एक मजबूत फोकस के साथ, एमएसयू ने असर पड़ा 2,50,000 से अधिक व्यक्तियों आर-पार 18+ क्षेत्र.

एमएसयू उद्योग-आधारित पाठ्यक्रम तैयार करने में अपनी विशेषज्ञता लाता है, जबकि ओरेन के भारत भर में 120 से अधिक कौशल केंद्र हैं विदेश उपलब्ध करवाना व्यावहारिक व क्रियाशील प्रशिक्षण देना है।

रिपोर्टर-आभा यादव