Breaking News

यूपी के इस जिले में लगातार हो रही बारिश को लेकर प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

अमेठी, उत्तर प्रदेश के अमेठी में दाे दिनों से हो रही लगातार बारिश के मद्देनजर जिला प्रशासन ने शनिवार को एडवाइजरी जारी कर दी।
लगातार हो रही बारिश से आम लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जिले में कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में पहले से ही अवकाश घोषित कर दिए गए है। आपदा में राहत और बचाव के लिए डीएम निशा अनंत ने कंट्रोल रूम बना कर मोबाइल नंबर जारी कर दिया है।

जिले में बीते दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते जिलाधिकारी ने शनिवार को जनपद वासियों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। डीएम ऑफिस द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि सभी लोग पूर्ण सावधानी बरतें। पुराने जर्जर भवनों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चले जायें। आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले।

इसके अलावा भीड-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी गई है। खुले सीवर, नालो एवं बिजली के तारो से बचने तथा अन्य लोगों को सचेत करने की अपील जिला अधिकारी ने किया है। किसी भी समस्या, जलभराव, वृक्षपतान इत्यादि समस्या हेतु संबंधित नगर पालिका व नगर पंचायत कार्यालय से संपर्क करने का निर्देश दिया गया है।वर्षा के कारण सर्प दंश की घटनाओ में वृद्धि हो सकती है।सर्पदंश की घटना होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पीडित को ले जायें, जिससे ससमय उसका जीवन बचाया जा सकें।

इसके साथ ही जिला अधिकारी ने समस्त राजकीय चिकित्सालय, पी०एच०सी० एवं सी०एच०सी० सभी अस्पताल को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। ट्रामा मैनेजमेन्ट सर्पदंश बिजली के झटके एवं जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था अपने चिकित्सालयों पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ड्यूटी पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। अस्पतालों में औषधियों आदि की व्यवस्था, रोगी वाहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का निर्देश डीएम ने दिया है।

आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं पूर्व चेतावनी हेतु दामिनी एवं सचेत ऐप का प्रयोग करने की अपील जनपद वासियों से डीएम ने किया है।पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी गई है। मौसम की जानकारी हेतु रेडियों आदि प्रसारण माध्यमों से जानकारी लेने की बात भी कही गई है। नदी, तालाव, पोखरों व गहरे गढढें में न जाने कि अपील की गई है।

विद्युत् ब्रेकडाउन आदि समस्या के लिया हेल्प लाइन नंबर-1912 जारी किया गया है।पीने के पानी को उबालकर पीये, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन टेबलेट प्राप्त कर लें। किसी भी चिकित्सीय आपातकाल में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय पर संपर्क करें अथवा हेल्प लाइन नंबर 112 को सूचित करें।जिलाधिकारी कार्यालय अमेठी में आपदा की स्थिति से निपटने के लिए आपदा विशेषज्ञ के 7830318428 जारी किए गए है।