Breaking News

चौकिया धाम में नवरात्र मेले की होगी कडी सुरक्षा व्यवस्था

जौनपुर, चौकियां धाम में तीन अक्टूबर से शुरु होने वाले शारदीय नवरात्र मेले के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि मेले में सीसी टीवी कैमरे से निगेहबानी की जायेगी। खुफिया पुलिस की टीम भी मेले की निगरानी करेंगी । प्रसिद्ध सिद्धि पीठ माँ शीतला चौकिया धाम में नवरात्र मेले की सुरक्षा व्यवस्था इस वर्ष विंध्याचल एवं अयोध्या मंदिरों के तर्ज पर की गयी है। मेले में सौ से अधिक सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है। पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी पहली बार सीसीटीवी कैमरे के जद में रहेगी ।

मेले के बारे जानकारी देते हुए उप जिलाधिकारी सदर पवन कुमार सिंह ने कहा कि नवरात्रि में चैत्र अमावस्या की रात से ही यहां श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है। नवरात्र में सभी दिन श्रद्धालुओं का निरंतर आना जाना लगा रहेगा। महर्षि यमदग्नि की पावन धरती पर वर्तमान माँ शीतला देवी मंदिर से सटा हुआ उत्तर की ओर एक बड़ा प्राचीन तालाब है , इसे जौनपुर नगर के एक साहूकार परिवार ने बनवाया था कि लोग इस तालाब में स्नान कर माँ शीतला का दर्शन पूजन करेंगे ।

जनश्रुति है कि इस मंदिर में स्थापित माँ शीतला देवी के दर्शन करने से कामना के अनुरूप फल की प्राप्ति होती है ,और पूर्वांचल के लोग यहां पर पहले दर्शन करते हैं ,फिर विंध्याचल दर्शन हेतु जाते हैं ।

पुलिस अधीक्षक डॉ अजयपाल शर्मा ने बताया कि चौकियां धाम में सौ से अधिक सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे ,इसमें महिला पुलिस भी शामिल रहेंगी ।

जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने कहा कि मेले में आने वाले दर्शनार्थियो की सुविधा के लिए उपजिलाधिकारी सदर पवन कुमार सिंह को लगाया गया है ,वे वहां पर रह कर सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था को देखेगी।