Breaking News

बीवाईडी इंडिया ने भारत की पहली 6 और 7 सीटर इलेक्ट्रिक एमपीवी बीवाईडी eMAX 7 की लॉन्च

नई दिल्ली- विश्व की एक अग्रणी न्यू एनर्जी व्हीकल्स (एनईवी) निर्माता बीवाईडी की सहायक कंपनी बीवाईडी इंडिया ने आज भारत की पहली 6 और 7 सीटर इलेक्ट्रिक एमपीवी – बीवाईडी eMAX 7 लॉन्च की। यह बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक मल्टी-पर्पज व्हीकल (एमपीवी) नवोन्मेष का प्रतीक है जिसे प्रगतिशील एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक परिवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह परिवार के यात्रा अनुभव में एक क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। बीवाईडी eMAX 7 बेहद सफल बीवाईडी e6 की जगह लेने को तैयार है, जो उन्नत सुविधाओं से लैस होने के साथ-साथ बेहतर प्रदर्शन देता है। पिछले मॉडल की तुलना में इस वाहन में किए गए उल्लेखनीय बदलाव हैं। बीवाईडी के अत्यधिक प्रशंसित ई-प्लेटफ़ॉर्म 3.0 से 8-इन-1 इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन का एकीकरण और विविध सीटिंग विकल्प। बीवाईडी eMAX 7 अब बीवाईडी के विशेष शोरूम में 26,90,000 रुपये एक्स-शोरूम (पूरे भारत में) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है।
दो वेरिएंट में
बीवाईडी eMAX 7 दो वेरिएंट में आता है, सुपीरियर और प्रीमियम, दोनों के लिए 6 और 7 सीटर के विकल्प हैं। सुपीरियर वेरिएंट 71.8 kWh के बैटरी पैक के साथ आता है, जबकि प्रीमियम वेरिएंट 55.4 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जो एनईडीसी परीक्षित क्रमशः 530 km और 420 km की रेंज देते हैं। सुपीरियर वेरिएंट केवल 8.6 सेकंड में 0-100 km/h की गति प्राप्त करने में सक्षम है और प्रीमियम वेरिएंट केवल 10.1 सेकंड में ऐसा कर सकता है। वाहन में 2,800 mm का व्हीलबेस भी है, जो एमपीवी सेगमेंट की सर्वश्रेष्ठ विशेषता है। वाहन की लंबी रेंज और लंबा व्हीलबेस परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक आरामदायक ड्राइव दिलाता है। पूरी तसल्ली के लिए, कंपनी कार और उसके पुर्जों पर एक विस्तृत वारंटी भी दे रही है।
वारंटी अवधि-
वारंटी सामग्री वारंटी अवधि (जो भी पहले हो)
ट्रैक्शन बैटरी 8 वर्ष/160,000 किलोमीटर
मोटर और मोटर कंट्रोलर 8 वर्ष/150,000 किलोमीटर
डीसी-डीसी असेंबली, हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक कंट्रोल असेंबली, ओबीसी 6 वर्ष/150,000 किलोमीटर
अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण-
बीवाईडी इंडिया में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स (ईपीवी) बिजनेस के प्रमुख श्री राजीव चौहान ने कहा: “बीवाईडी eMAX 7 का लॉन्च नवोन्मेष और संधारणीयता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह इलेक्ट्रिक एमपीवी केवल एक वाहन नहीं है; बल्कि प्रगतिशील परिवारों के सफ़र के अनुभव में एक क्रांति लाने वाली है। अपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, असाधारण कम्फर्ट और पर्यावरण अनुकूल प्रदर्शन के साथ, बीवाईडी eMAX 7 भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाज़ार का मानक बढ़ाने को तत्पर है। हम अपने ग्राहकों के लिए यह आधुनिक, सुंदर eMPV लाने के लिए उत्साहित हैं और हमें विश्वास है कि यह उनके ड्राइविंग, सफ़र और स्वामित्व के अनुभव को बेहतर बनाएगा। हम अपने विचारशील भारतीय उपभोक्ताओं तक नवीनतम वैश्विक नवाचार लाने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहेंगे।”
डिजाइनऔर इंटीरियर-
बीवाईडी eMAX 7 का एक्सटीरियर सुंदर और प्रभावशाली है, जिसमें स्लीक एयरोडायनामिक लाइनें बनी हैं। जहाँ फ्री-फ्लोइंग बॉडी स्टाइल सड़क पर अपना लालित्य बिखेरती है, वहीं बीवाईडी eMAX 7 का ड्रैगन-फेस फ़ेसिया सामने से एक ज़बरदस्त प्रभाव देता है। क्रिस्टल डायमंड फ़्लोटिंग एलईडी हेडलाइट्स अपने स्लीक और शार्प डिज़ाइन के साथ अत्याधुनिक गति और ऊर्जा सौन्दर्य को जीवंत करते हैं। 17 इंच अलॉय व्हील के साथ स्पीडी डायनामिक व्हील हब वाहन की सुन्दरता को और निखारता है। बीवाईडी eMAX 7 का केबिन उन्नत सुविधाओं से लैस है। सुव्यवस्थित ढंग से डिज़ाइन किया गया डैशबोर्ड और काले और भूरे रंग के दो-टोन इंटीरियर रंग इंटीरियर को शानदार और विशाल बनाते हैं। बीवाईडी eMAX 7 अपनी सुन्दरता के साथ बेहतर कम्फर्ट प्रदान करता है जो मानव शरीर के लिए पूरी तरह से एर्गोनोमिक भी है। चौड़ा और लंबा कुशन अधिक आरामदायक ड्राइविंग अनुभव सुनिश्चित करता है। यह वाहन भरपूर जगह, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, 12.8 इंच (32.5 cm) के रोटेटिंग इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, 5 इंच (12.7 cm) का एडवांस्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जर और एक शानदार गियर शिफ्ट के साथ एक आकर्षक और अत्याधुनिक केबिन अनुभव प्रदान करता है। विशाल 1.42 sq.mt. का पैनोरमिक ग्लास रूफ केबिन में अधिक जगह होने का एहसास कराता है, जिससे यात्रियों का कम्फर्ट और बढ़ जाता है। वाहन की तीसरी पंक्ति को मोड़कर 580 L का बूट स्पेस बनाया जा सकता है, जिससे सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है। बूट स्पेस को बढ़ाने के लिए बीच की सीटों को 60:40 में भी स्प्लिट किया जा सकता है।
एक्सटीरियर रंगों में उपलब्ध-
बीवाईडी eMAX 7 4 एक्सटीरियर रंगों में उपलब्ध है, क्वार्ट्ज ब्लू, कॉसमॉस ब्लैक, क्रिस्टल व्हाइट और हार्बर ग्रे।
उन्नत प्रौद्योगिकी-
बीवाईडी eMAX 7 में बीवाईडी की उन्नत प्रौद्योगिकी की वैश्विक विरासत झलकती है, जिसमें बीवाईडी के विश्व स्तर पर प्रशंसित ई-प्लेटफ़ॉर्म 3.0 से ब्लेड बैटरी और 8-इन-1 इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन शामिल हैं। कंपनी की ब्लेड बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वैश्विक स्तर पर विकसित एक सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी है।
ख़ासियत-
बीवाईडी ब्लेड बैटरी की ख़ासियत ये है कि इसमें बैटरी सेल को ब्लेड फार्मेशन में व्यवस्थित किया गया है, जिससे सेल और विद्युत मार्गों के बीच संपर्क क्षेत्र बढ़ता है, जिसके परिणामस्वरूप कुशल ताप अंतरण संभव हो पाता है। इसके अतिरिक्त, यह अनूठा डिज़ाइन वाहन की टक्कर होने की स्थिति में जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। बीवाईडी eMAX 7 की ब्लेड बैटरी को 115 kW DC चार्जर से चार्ज करने पर 37 मिनट के भीतर 0% से 80% तक चार्ज हो सकता है।
सुरक्षित और सुविधाजनक फैमिली कार-
दूसरी ओर, बीवाईडी का 8-इन-1 इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन एक ऐसा सिस्टम है जो आठ महत्वपूर्ण घटकों को एकीकृत करता है, जिसमें मोटर, मोटर कंट्रोलर, रिड्यूसर, ऑन-बोर्ड चार्जर, डीसी कनवर्टर, हाई-वोल्टेज डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स, व्हीकल कंट्रोलर और बीएमएस (बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम) शामिल हैं। इस सिस्टम को जगह उपयोगिता और ऊर्जा दक्षता को अनुकूलित करने हेतु डिज़ाइन किया गया है।
इसके अतिरिक्त, बीवाईडी eMAX 7 ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है। इसमें ड्राइवर असिस्टेंट फीचर उपलब्ध है जो इसे एक सुरक्षित और सुविधाजनक फैमिली कार बनाता है। इस वाहन में कई तरह की सुरक्षा सुविधाएँ हैं, जिनमें मानक 6 एयरबैग, एबीएस, ईपीएफ, ईबीडी और एडीएएस सूट शामिल हैं।
ग्राहकों की आवश्यकताओं का ख्याल-
बीवाईडी eMAX 7 वीटीओएल और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसी उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ अपने ग्राहकों की नई ऊर्जा आवश्यकताओं का भी ख्याल रखता है। बाहर कैंपिंग करते समय परिवारों को बिजली उपलब्ध कराने या अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों के लिए बिजली उपलब्ध कराने के लिए वीटीओएल (व्हीकल टू लोड) प्रैद्योगिकी वाहन की अधिकतम उपयोगिता सुनिश्चित करती है।
सुविधा:
बीवाईडी eMAX 7 को विशेष रूप से इस प्रकार बनाया गया है कि परिवार का सफ़र आरामदायक और मनोरंजन भरा बन सके। वाहन की सभी तीन पंक्तियों में अलग-अलग एसी वेंट और पहली दो पंक्तियों के लिए 2 टाइप A और टाइप C चार्जिंग पोर्ट उपलब्ध हैं। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी वाला 12.8 इंच (32.5 cm) का इंटेलिजेंट रोटेटिंग टच स्क्रीन एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले होस्ट करता है, जो ग्राहकों के फोन से हमेशा कनेक्टेड रहता है। साथ ही, एक इमर्सिव 6-स्पीकर साउंड सिस्टम सफ़र को ज्यादा मज़ेदार बना देता है। इसके अलावा, वाहन में वॉयस असिस्टेंस, कीलेस एंट्री, एनएफसी कार्ड की, इलेक्ट्रिक ट्रंक ओपनिंग, पीएम 2.5 फिल्ट्रेशन सिस्टम, एंटी-पिंच के साथ ऑल 4-डोर विंडो वन टच अप-डाउन और ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग जैसी उन्नत सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं।
मूल्य:
वेरिएंट बैटरी की क्षमता सीटिंग विकल्प मूल्य (रुपये में) प्रीमियम 55.4 kWh 6 26,90,000
727,50,000
सुपीरियर 71.8 kWh 6 29,30,000
729,90,000
बीवाईडी ने ईवी के बाज़ार में एक वैश्विक अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति मज़बूत बनाई है और वर्ष 2024 में अब तक दुनिया भर में इसके 2.3 मिलियन से अधिक नए एनर्जी पैसेंजर व्हीकल्स बीक चुके हैं। अपनी मज़बूत आर एंड डी क्षमताओं के दम पर, एनईवी की ओर संक्रमण को आगे बढ़ाने में बीवाईडी का सबसे बड़ा हाथ रहा है, जिसके अंतर्गत पैसेंजर कारों, बसों, ट्रकों आदि सहित इलेक्ट्रिक वाहनों की एक विस्तृत रेंज पेश की गई है। 94 देशों में मौजूदगी के साथ, बीवाईडी स्थिरता, नवाचार और गुणवत्ता में नए मानक स्थापित करना जारी रखता है।
बड़ी कामयाबी-
बीवाईडी ने हाल ही में अपने 9 मिलियनवें एनईवी के रोल आउट की घोषणा की थी और यह तेजी से 10 मिलियन वाहनों की ओर बढ़ रहा है। यह उपलब्धि बीवाईडी के 8 मिलियनवें एनईवी के ठीक दो महीने बाद हासिल हुई है। इस मुकाम के लिए YANGWANG U9 का चयन बीवाईडी की लक्जरी और प्रदर्शन खंडों में उन्नति को रेखांकित करता है। प्रत्येक मुकाम को हासिल करना बीवाईडी के लिए एक बड़ी कामयाबी है और यह सफ़र अब भी जारी है क्योंकि कंपनी वैश्विक स्तर पर नए ऊर्जा वाहनों के मार्ग को प्रशस्त करना ज़ारी रखता है।बीवाईडी को फॉर्च्यून ग्लोबल 500 उद्यम के रूप में जाना जाता है और यह हरित दुनिया की खोज में नवाचार लेकर आता है। कंपनी ने अपनी बाजार शक्ति और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। इस वर्ष, बीवाईडी भारत में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में 11 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है, जिसने इस उद्योग में बड़ी सफलता हासिल की है और अब एक सम्पूर्ण ‘बॉर्न ईवी’ पोर्टफोलियो बनाने की दिशा में काम कर रहा है। बीवाईडी हरित भविष्य की ओर संक्रमण को तेज करना जारी रखेगा और ‘पृथ्वी को 1°C तक ठंडा करने’ के अपने दृष्टिकोण में योगदान देता रहेगा।
उत्पाद की जानकारी, विवरण और नियम एवं शर्तें (https://bydautoindia.com)पर देखी जा सकती हैं।
बीवाईडी इंडिया के बारे में–
बीवाईडी इंडिया की स्थापना मार्च 2007 में भारत के चेन्नई में हुई थी, जिसका एक कार्यालय नई दिल्ली में है। इस भारतीय सहायक कंपनी के पास दो कारखाने हैं, जो 140,000 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और 200 मिलियन डॉलर से अधिक का संचयी निवेश करता है। व्यवसाय में इलेक्ट्रिक पैसेंजर कारें, बैटरी एनर्जी स्टोरेज, इलेक्ट्रिक बस, इलेक्ट्रिक ट्रक, इलेक्ट्रिक फोर्कलिफ्ट आदि शामिल हैं। बीवाईडी इंडिया ग्राहकों को उत्पाद समाधान और संबंधित बिक्री के बाद की सेवाएं प्रदान करता है।
बीवाईडी इंडिया पैसेंजर व्हीकल्स के पोर्टफोलियो में फिलहाल तीन सफल उत्पाद हैं – बीवाईडी सील, बीवाईडी ऐटो 3 और बीवाईडी e6, इन सभी को भारतीय उपभोक्ताओं ने खूब सराहा है। बीवाईडी इंडिया पैसेंजर व्हीकल्स डिवीजन का डीलरशिप नेटवर्क काफी व्यापक है, जिसके अंतर्गत 23 शहरों में 27 शोरूम हैं। कंपनी के बारे में अधिक जानकारी www.बीवाईडीautoindia.com से प्राप्त की जा सकती है।
रिपोर्टर-आभा यादव