Breaking News

मुख्य सचिव ने डेंगू एवं स्वाइन फ्लू के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही के निर्देश दिये

sachivलखनऊ,उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि डेंगू के साथ-साथ स्वाइन फ्लू जैसे रोगों के संभावित संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुये आवश्यक सफाई, फाॅगिंग एवं एन्टी लार्वा का छिड़काव आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित करा दी जायें। उन्होंने कहा कि शहरों में घूमने वाले सूअर एवं अवारा जानवरों के विरूद्ध अभियान चलाकर पकड़कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाते हुये नियमों के तहत कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाये।

उन्होंने कहा कि अभियान के बावजूद भी शहरों में सूअर घूमते हुये पाये जाने पर सम्बन्धित क्षेत्र के जिम्मेदार कर्मियों की जिम्मेदारी नियत कर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि संभावित संक्रामक रोगों से बचाव हेतु सफाई अभियान चलाते हुये आम नागरिकों को जन-जागरूकता अभियान चलाकर दुष्प्रभावों से जागरूक किया जाये। उन्होंने डेंगू एवं स्वाइन फ्लू आदि संक्रामक रोगों के रोकथाम हेतु आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था कार्य योजना के अनुसार सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिये।

मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ डेंगू, स्वाइन फ्लू सहित आदि संभावित संक्रामक रोगों से बचाव हेतु बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि नगर निगम के अधिकारियों को सफाई अभियान एवं सूअरों तथा अवारा जानवरों को पकड़ने हेतु पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक सुरक्षा कर्मी भी गृह विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने कहा कि संभावित संक्रामक रोगों के बचाव हेतु विद्यार्थियों को जानकारी उपलब्ध कराने हेतु शैक्षिक पाठ्यक्रम में आवश्यक शिक्षण सामग्री सम्मिलित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये।

श्री भटनागर ने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाये कि नियमों के तहत सूअरांे को आवासीय इलाकों से दूर सुरक्षित स्थानों पर सूअर पालकों को सचेत किया जाये तथा सचेत किये जाने के बावजूद भी नियमों का उल्लंघन करने वाले सूअर पालकों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि तैनात सफाई कर्मियों के कार्यों का निरन्तर मानिटरिंग सुनिश्चित कर यह सुनिश्चित कराया जाये कि कहीं भी गन्दगी फैलने न पाये। उन्होंने कहा कि गन्दगी के कारण ही संक्रामक रोगों के फैलने की संभावना ज्यादा होती है।

बैठक में प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अरूण कुमार सिन्हा, प्रमुख सचिव, बाल विकास एवं पुष्टाहार, श्रीमती डिम्पल वर्मा, सचिव, नगर विकास श्री एस0पी0 सिंह, सूचना निदेशक श्री सुदेश कुमार ओझा, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण डाॅ0 अनूप यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *