Breaking News

डायल-100 सेवा का मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया उद्घाटन

akhilesh-yadav1लखनऊ, बहुप्रतीक्षित डायल-100 सेवा का मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ में उद्घाटन किया। अब शहर में किसी भी घटना के बाद पुलिस 15 मिनट में मौके पर मौजूद होगी, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में उसे बीस मिनट लगेंगे। प्राथमिक कार्रवाई के बाद डायल-100 की टीम मामले को थाना पुलिस के सुपुर्द कर दूसरे स्थल के लिए रवाना हो जाएगी। 46 बेस स्टेशन से 49 गाड़ियां इसमें लगाई जाएंगी। गोरखपुर समेत प्रदेश के बीस जिलों में इसके भव्य शुभारंभ का जिम्मा अलग-अलग मंत्रियों को सौंपा गया है।

अब एफआईआर दर्ज करने मे थानों का एकाधिकार खत्म हो गया है।  किसी भी तरह की दुर्घटना, अग्निकांड, मारपीट, जाम, बवाल आदि की सूचना आप सीधे अपने मोबाइल या फोन से 100 नंबर पर दें सकतें हैं। ये फोन लखनऊ कंट्रोल रूम में जाएगा। आप जहां भी हों उस जगह की स्पष्ट लोकेशन कंट्रोल रूम कर्मचारी को दें। कोई ऐसा लैंडमार्क बताएं, जिससे पुलिस को आप तक जल्द से जल्द पहुंचने में सहूलियत हो।

जनपद भर में बेस स्टेशन बनाए गए हैं। इनोवा और बोलेरो गाड़ी खरीदी गयी हैँ। इनोवा शहर में चलेंगी जबकि बोलेरो ग्रामीण इलाकों में भेजी जाएंगी। ये गाड़ियां इन्हीं स्टेशन पर मौजूद रहेंगी, जो घटना के बाद तत्काल घटनास्थल पर पहुंचेगी।कौन सी गाड़ी किस जगह पर खड़ी है जीपीएस के जरिये इसकी लोकेशन कंट्रोल रूम को मिलती रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *