Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -24.11.2016

लखनऊ,  न्यूज 85 डाट इन” की  रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (24.11.2016) की प्रमुख खबरें-

akhilesh-maya-1461825943मायावती ने सीएम अखिलेश यादव को दिया नया नाम

नई दिल्ली,  यूपी के सीएम अखिलेश यादव का बसपा अध्यक्ष मायावती ने नया नामकरण कर दिया है। यूपी के सीएम अखिलेश यादव की संसद में नरेंद्र मोदी से मुलाकात पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि दोबारा सत्ता में आने के लिए गठबंधन के लिए अखिलेश यादव  दर-दर घूम रहे हैं।

मायावती ने कहा, ”दोबारा सत्ता में आने के लिए सपा चीफ का बबुआ गठबंधन के लिए दर-दर घूम रहा है। आज वह पीएम के दर पर आया था। सपा चीफ और उनके बबुआ को पता है कि वे दोबारा यूपी की सत्ता में नहीं आ पाएंगे। इसलिए बाप-बेटे इधर-उधर गठबंधन के लिए मारे-मारे घूम रहे हैं।” बसपा अध्यक्ष ने कहा कि यूपी में लोग परेशान हैं, शादियां नहीं हो रही हैं। किसान के पास पैसे नहीं होने की खाद-बीज नहीं मिल रहा है, लेकिन बबुआ दिल्ली में घूम रहा है।

akhilesh-mayaअखिलेश यादव का पलटवार- बुआ अब बीबीसी बन गई हैं..

नई दिल्ली, मारे-मारे फिर रहा है बबुआ.. वाले  बीएसपी सुप्रीमो मायावती के कमेंट पर पलटवार करते हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा, ”बुआ अब बीबीसी  बन गई हैं।”

सीएम अखिलेश यादव आज दिल्‍ली में ही थे। अखिलेश यादव नोटबंदी पर पीएम से चर्चा करने के लिए संसद पहुंचे थे।यूपी के सीएम अखिलेश यादव की संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कमेंट किया था कि दोबारा सत्ता में आने के लिए गठबंधन के लिए अखिलेश यादव दर-दर घूम रहे हैं।

अखिलेश ने कहा कि मायावती ‘बीबीसी-2’ हैं। उन्‍होंने इसका मतलब ‘बुआ ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन-2’ बताया। अखिलेश यादव और मायावती के बीच हल्‍की-फुल्‍की नोंकझोंक चलती रहती है। अखिलेश मायावती को अपनी ‘बुआ’ बताते हैं। इस पर मायावती ने अखिलेश को ‘बबुआ’ कहना शुरू कर दिया है।

 modi-app सर्वे रिपोर्ट- नोटबंदी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री के फैसले को जबर्दस्त समर्थन

नई दिल्ली, नोटबंदी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी एप के माध्यम से एक सर्वे शुरू किया। पूछे गए 10 सवालों में से सभी पर 90 फीसद से अधिक जनता प्रधानमंत्री के साथ खड़ी दिखती है। नोटबंदी पर विपक्षी दल भले ही संसद से सड़क तक केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने में जुटे हैं, लेकिन इस मुद्दे पर कराए गए सर्वे की रिपोर्ट इसके पक्ष में है। सर्वे का हिस्सा बने 90 फीसद लोगों ने 1000 और 500 रुपए के नोट को बैन करने के फैसले का समर्थन किया है। बुधवार देर रात जारी किया गया यह सर्वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एनएम ऐप के जरिए कराया गया है। इस सर्वे में 5 लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया। सर्वे में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए 98 फीसद लोगों ने माना कि देश में काला धन है। जबकि 99 फीसदी लोगों ने माना कि देश से भ्रष्टाचार और काला धन खत्म किए जाने की जरूरत है।

randeep-singh-surjewala_650x400_51467221184मोदी ने नोटबंदी ऐप सर्वेक्षण के जरिये एक और झूठ गढ़ा – कांग्रेस

नई दिल्ली, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि नोटबंदी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ऐप के जरिए कराये गये सर्वेक्षण में मनगढंत सवाल थे और अंधभक्तों ने पहले से तय जवाब दिए। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, मोदी सरकार ने नोटबंदी पर अपने हित के सर्वेक्षण के जरिए एक और झूठ गढ़ा है। आप इस तरह के जुमलों से भारत के लोगों को मूर्ख नहीं बना सकते। उन्होंने कहा, सर्वेक्षण में मनगढंत सवाल थे और अंधभक्तों ने पहले से तय जवाब दिए। आम भारतीय के दर्द की किसे परवाह है? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अपने ऐप के जरिए लोगों से नोटबंदी पर राय मांगने के एक दिन बाद बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पांच लाख लोगों ने इस सर्वेक्षण में हिस्सा लिया जिनमें से 93 फीसदी से अधिक लोगों ने नोटबंदी का समर्थन किया।

mayawatiमोदीजी का सर्वेक्षण फर्जी, हिम्मत है तो लोकसभा भंग कर चुनाव लड़े-मायावती

नई दिल्ली, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि नोटबंदी पर उनका सर्वेक्षण फर्जी और प्रायोजित है। बसपा अध्यक्ष ने साथ ही उन्हें लोकसभा भंग करके चुनाव कराने की चुनौती भी दी। मायावती ने संसद के बाहर कहा, मोदीजी का सर्वेक्षण फर्जी और प्रायोजित है। अगर उनमें हिम्मत है तो वह लोकसभा भंग करके चुनाव का सामना करें, तभी असली सर्वे होगा। मायावती की टिप्पणी, सरकार के इस दावे के बाद आई है कि एक ऐप आधारित सर्वे में शामिल लोगों में से 90 प्रतिशत ने नोटबंदी के कदम का समर्थन किया है।

parliament-sessionराज्यसभा मे मनमोहन सिंह ने कहा नोटबंदी संगठित लूट है..

नई दिल्ली, राज्यसभा में नोटबंदी को लेकर जारी चर्चा पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि इससे किसानों और छोटे उघोग से जुड़े लोगों को नुकसान हुआ है। उन्होने कहा कि नोटबंदी संगठित लूट है। मनमोहन सिंह ने कहा कि इस देश में 90 प्रतिशत लोग गैर-संगठित क्षेत्र में रहते हैं। ऐसे में सहकारी बैंकों पर रोक लगाने से गांव के लोग बदहाल होंगे। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी उच्च सदन में मौजूद हैं। पीएम मोदी की मौजूदगी में राज्यसभा में नोटबंदी पर चर्चा शुरु हो गई है। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में नोटबंदी को लेकर जारी चर्चा के दौरान कहा कि हम नोटबंदी के खिलाफ नहीं हैं। आम लोगों को नोटबंदी लागू करने से हुई बदइंतजामी से लोगों को तकलीफ हुई है, उसके खिलाफ हैं।नोटबंदी लागू करने में पीएमओ पूरी तरह से फेल साबित हुई है। इससे देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ है।

akhilesh_13715सीएम अखिलेश ने शहीद देवेन्द्र बिष्ट, मनोज कुशवाहा व शशांक सिंह के आश्रितों को दिये 25 लाख

लखनऊ, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनपद मेरठ के शहीद जवान देवेन्दर सिंह बिष्ट, गाजीपुर के शहीद मनोज कुमार कुशवाहा तथा शहीद शशांक कुमार सिंह के आश्रितों को 25 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। अखिलेश यादव ने शहीद के परिवारों के प्रति सांत्वना व्यक्त करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहीदों का बहुत सम्मान करती है और उनके आश्रितों को हर सम्भव सहायता देने के लिए तत्पर है।

IASकेन्द्र सरकार की नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, राजीव यादव खेल मंत्रालय से हटाये गये

नई दिल्ली, केन्द्र सरकार की नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया गया है। विभिन्न मंत्रालयों में 19 नए सचिव नियुक्त किए गए हैं। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव यादव को खेल मंत्रालय से हटा दिया गया है।इन 19 सचिवों की नियुक्ति के अलावा, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य आरके जैन का कार्यकाल छह महीने बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा बुधवार रात जारी एक आदेश के मुताबिक, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव यादव संसदीय मामलों के मंत्रालय के सचिव होंगे और वह प्रभाष कुमार झा का स्थान लेंगे जिन्हें आधिकारिक भाषा विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। खेल विभाग में सचिव के तौर पर कार्यरत यादव की जगह इंजेति श्रीनिवास ने ली है जो भारतीय खेल प्राधिकरण की महानिदेशक हैं। आधिकारिक भाषा विभाग के सचिव अनूप कुमार श्रीवास्तव जनजाति मामलों के मंत्रालय के सचिव होंगे।

sumitra-mahajan-ptiलोकसभा अध्यक्ष ने सपा सांसद अक्षय यादव को दी चेतावनी

नई दिल्ली,  लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल के दौरान सभा पटल की ओर कागज फाड़कर उछालने वाले सपा सांसद अक्षय यादव को भविष्य में ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी और कहा कि इस तरह का आचरण सदन के नियमों एवं स्थापित मानकों का उल्लंघन है।अध्यक्ष ने इस मामले में अपनी व्यवस्था में कहा कि आज जब प्रश्नकाल चल रहा था तब सांसद अक्षय यादव ने कुछ कागज फाड़कर स्पीकर की पोडियम और सदन के पटल की ओर उछाल दिये। उन्होंने कहा कि लोकसभा के कामकाज की प्रक्रिया और आचार के नियम 349 (21) में यह कहा गया है कि जब सदन की कार्यवाही चल रही हो, तब कोई भी सदस्य विरोध स्वरूप सदन में कागजात नहीं फाड़ सकता है।

modi1मां-बहनों की जमा की गई गाढ़ी कमाई को काले धन से जोड़ना ठीक नहीं-शत्रुघ्न सिन्हा

पटना,  केंद्र में सत्ताररूढ़ भारतीय जनता पार्टी  के वरिष्ठ नेता और फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने गुरुवार को एक बार फिर नोटबंदी को लेकर अपनी ही सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने किसी का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी को लेकर सर्वे कराए जाने पर सवाल उठाए हैं। पटना साहिब से सांसद सिन्हा ने ट्वीट कर कहा, लोग मूर्खो की दुनिया में जीना बंद कर दें। लोगों को हो रही तकलीफों को समझें। एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा है, हमारी मां-बहनों की जमा की गई गाढ़ी कमाई को काले धन से जोड़ना ठीक नहीं है। बिहारी बाबू के नाम से जाने वाले सिन्हा ने प्रधानमंत्री द्वारा सर्वे कराए जाने पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह निहित स्वार्थो से जुड़ा दिखता है। उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो ऐप के जरिए लोगों से राय मांगी है। शत्रुघ्न इससे पहले भी नोटबंदी को लेकर केंद्र सरकार की खिंचाई कर चुके हैं।

sugarcane_indiatvpaisaयूपी सरकार ने चीनी मिलों से कराया, गन्ना किसानों का भुगतान

लखीमपुर खीरी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोट बंद किए जाने के बाद से ही आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे किसानों को यूपी सरकार ने अब थोड़ी राहत मिली है। लखीमपुर खीरी जिले की तीन चीनी मिलों ने मिलकर इस सत्र में खरीदे गए गन्ने के 51 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। एक गन्ना अधिकारी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, चीनी मिलों ने 51 करोड़ 90 लाख 59 हजार रुपये किसानों के खाते में भेज दिए हैं। पिछले पांच सालों में यह पहला मौका है, जब किसानों को एक सप्ताह में ही भुगतान हुआ है। अन्य चीनी मिलें भी जल्द ही भुगतान करेंगी। जिला गन्ना अधिकारी जगदीश चन्द यादव के मुताबिक, जिले की तीन चीनी मिलों ने बुधवार को ही किसानों के बैंक खातों में इस सत्र में खरीदे गए गन्ने का भुगतान भेजा है। इनमें अजवापुर चीनी मिल ने 12 करोड़ सात लाख 49 हजार रुपये का भुगतान भेजा है।

constitution-day-of-india1यूपी सरकार ने दिये 26 नवम्बर को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाने के निर्देश

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी एवं शैक्षणिक संस्थानों में 26 नवम्बर को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही इस अवसर पर नागरिकों में भारत के संविधान के प्रति अधिक से अधिक जागरूकता उत्पन्न करने के लिए ‘संविधान दिवस’ को मनाते समय संविधान की मूल प्रस्तावना को भी सभी सरकारी एवं शैक्षणिक संस्थानों में सम्मानपूर्वक पढ़ा जाय। साथ ही सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रमों जिसमें माॅक पार्लियामेन्ट, निबन्ध/वाद-विवाद प्रतियोगिताएं तथा व्याख्यान आदि का आयोजन किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। भारत सरकार ने नागरिकों में संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 26 नवम्बर को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। भारत सरकार ने गतवर्ष भारतीय संविधान एवं आधुनिक भारत के निर्माण में भारत रत्न डा0 भीम राव अम्बेडकर के योगदान का सम्मान करते हुए उनकी 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर 26 नवम्बर, 2015 को पहली बार ‘संविधान दिवस’ पूरे देश ने मनाया।

amitabh-support-jaya-bachchan-opposes-demonetisation_secvpfदो खेमे में बंटा बच्चन परिवार, नोटबंदी के विरोध में खड़ी हुईं जया बच्चन

नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले को लेकर बॉलीवुड के सबसे बड़े घराने में बगावत देखने को मिल रही है। बच्चन परिवार के तीन सदस्य नोटबंदी के फैसले पर सरकार के साथ हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी की सांसद और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन नोटबंदी का विरोध कर रही हैं। दरअसल, ममता बनर्जी के धरने में जया बच्चन उनके साथ खड़ी नजर आईं। ममता बनर्जी के धरने में जया की मौजूदगी ने साफ कर दिया कि नोटबंदी पर उनकी राय परिवार के बाकी लोगों के नजरिए से अलग है। बता दें कि जया बच्चन को छोड़कर बाकी बच्चन परिवार नोटबंदी के फैसले का समर्थन कर चुका है। खुद अमिताभ बच्चन ने भी नोटबंदी के बाद ट्वीट किया था और 2000 के नए नोटों को अपनी फिल्म पिंक से प्रभावित करार दिया था। इतना ही नहीं बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन भी सरकार के फैसले के साथ नजर आईं।

tinaatharसमाज और धर्म को दरकिनार कर शादी के बंधन में बंधेंगे आईएएस टॉपर्स

नई दिल्ली,  वर्ष 2015 के सिविल सर्विस एग्जाम में टॉप फाइव में आने वाले अतहर आमिर-उल-शफी खान और टीना डाबी जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। इस एग्जाम में टीना जहां नंबर वन पर थीं वहीं शफी दूसरे नंबर पर थे। यहीं से उनकी प्रेम कहानी भी शुरू हुई। फिलहाल दोनों की मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी फॉर एडमिनिस्ट्रेशन में ट्रेनिंग चल रही है। एक अंग्रेजी अखबार ने टीना के हवाले से लिखा है कि उनकी और अतहर की शादी की तारीख तो फिलहाल तय नहीं हुई है, लेकिन दोनों की सगाई बहुत जल्द होने वाली है। दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन करने वाली 22 वर्षीय टीना को यूपीएससी फाइनल में 2,025 अंकों में से 1,063 अंक (52.49 फीसदी) मिले थे। वहीं दूसरा स्थान हासिल करने वाले जम्मू-कश्मीर के अतहर आमिर उल शफी खान को 1,018 अंक (50.27 फीसदी) अंक मिले थे।

news85-buletanविस्तार से खबरें जानने के लिये  news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *