नई दिल्ली, नोटबंदी के बाद से बैंक में लम्बी-लम्बी लाइन लगी हुई है। बैंककर्मी भी लगातार काम कर रहे हैं, ऐसे में इनका हाथ बांटने के लिए एक रोबोट आ रहा है। यह रोबोट बैंक में ग्राहकों की मदद करेगा।
तमिलनाडु के कोयंबटूर के रहने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डिजायनर विजय ने ऐसा रोबोट तैयार किया है जो बैंक में काम कर सकता है। यह रोबोट 15 भाषाओं को समझता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कहना है कि ये रोबोट बैंक में आने वाले ग्राहकों का एकाउंट खोलने से लेकर पुराने एकाउंट से जुड़े सवालों का जवाब दे सकता है। विजय के मुताबिक यह रोबोट लोगों को बैंक एकाउंट खोलने की पूरी प्रक्रिया के बारे में आसानी से समझा सकता है। इसके अलावा बार-बार पूछे जाने वाले सवालों का जवाब भी इस रोबोट के पास मौजूद रहेगा। विजय की माने तो जब लोग सवाल पूछेंगे तो यह रोबोट उसे समझ सकेगा और फिर जवाब देगा। नोटबंदी के बाद अगर इस रोबोट को बैंक में काम पर लगाया जाता है तो इससे काफी फायदा होगा।