Breaking News

118 शहरों मे कानपुर है एेसा नगर, जहां गंगा सर्वाधिक प्रदूषित- उमा भारती

ganga-in-kanpurनयी दिल्ली, गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने आज कहा कि गंगा नदी में प्रदूषण फैलाने वाले 118 शहरों की स्थिति पर मंत्रालय ने एक आकलन रिपोर्ट तैयार की है जिसके अनुसार उत्तर प्रदेश के कानपुर में गंगा सबसे ज्यादा मैली हो रही है। मंत्रालय ने गंगा सफाई के लिए कानपुर में 370 करोड़ रुपये की परियोजना पर काम शुरू कर दिया है।
सुश्री भारती ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि उनके मंत्रालय ने इन शहरों का इस आधार पर आकलन कराया है कि इन शहरों में गंगा को किस स्तर पर प्रदूषित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट में सबसे खराब हालत कानपुर की है और वहां रामगंगा तथा काली गंगा के कारण गंगा में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैल रहा है।
उन्होंने कहा कि रिपोर्ट को देखते हुए कानपुर पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है और गंगा की सफाई के लिए वहां 370 करोड़ रुपये की परियोजना तैयार की गयी है। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही वाराणसी और पटना में भी इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक यह दोनों शहर भी गंगा में प्रदूषण फैलाने के लिए ज्यादा जिम्मेदार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *