Breaking News

कश्मीर में अगले 24 घंटे के दौरान होगा, भारी हिमपात

himpaatश्रीनगर, कश्मीर घाटी में कल हुई बारिश और भारी हिमपात के बाद अगले 24 घंटों के दौरान फिर तेज बारिश और भारी हिमपात होने का अनुमान है । मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में अधिकतर स्थानों पर बर्फीली हवायें चलने के आसार जताये हैं।
यहां धूप नहीं निकलने से अधिकारियों को श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमानों का परिचालन रद्द करना
पड़ा और वहीं गत 24 घंटे से भारी हिमपात की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार दूसरे दिन भी बंद रहा।
लोगों ने आरोप लगाया है कि अधिकारी केवल मुख्य सड़कों से ही बर्फ हटा रहे हैंं जबकि अधिकतर सड़कें अभी
भी बर्फ से ढकी हुई हैं । हालांकि आज दोपहर बाद फिर से हिमपात शुरू हो गया।
मौसम विभाग के अधिकारियों ने श्यूनीवार्ताश् को बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू.कश्मीर मे कई जगहों
पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश या हिमपात होने का अनुमान है । हालांकि अगले 48 घंटों के दौरान राज्य में छिटपुट बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं । भारी हिमपात की वजह से भले ही आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़
रहा है लेेकिन प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में भारी हिमपात की वजह से करीब चार फुट तक बर्फ जमा हो गयी है जो सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन गया है ।
पांच माह तक पर्यटकों की कमी से जूझ रहे घाटी मे भारी बर्फबारी के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक हिमपात का मजा लेते देखे गये। पूरे उत्तरी कश्मीर में भारी से भारी हिमपात की वजह से नियंत्रण रेखा के समीप समेत दूरदराज के कई गांवों की सड़कें बंद हैं।
पांच से सात फुट तक बर्फबारी के बावजूद नियंत्रण रेखा के समीप सीमा पार से किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिये सुरक्षाबल इन कठिन परिस्थितियों के बीच भी यहां मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहे हैं ।
पूरे दक्षिण कश्मीर में भी पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी हिमपात होने का अनुमान है। यहां काजीकुंड के पास बड़ी संख्या में वाहन श्रीनगर.जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने की वजह से फंसे हुये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *