Breaking News

समाचार बुलेटिन, रात्रि 8 बजे -13.04.2017

लखनऊ,13.04.2017,  प्रस्तुत है, रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे, आज दिन भर की प्रमुख खबरें-

10 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी, आम आदमी पार्टी को दिल्ली मे झटका

नयी दिल्ली ,  दिल्ली के तीनों निगमों के 23 अप्रैल को होने वाले चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी  को आज तगड़ा झटका लगा। राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव में भाजपा-अकाली गठबंधन ने सीट जीत ली है. राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव में भाजपा-अकाली गठबंधन के मनजिंदर सिंह सिरसा ने कांग्रेस की मीनाक्षी चंदीला को 14652 मतों के अंतर से हराया। आप उम्मीदवार हरजीत सिंह 10243 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। आज  8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के नतीजों के लिए,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

राज्यों के उपचुनावों में भाजपा और कांग्रेस मस्त, आप पस्त

नई दिल्ली,  नई दिल्ली: आठ राज्यों में 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग अभी जारी है।भाजपा आज दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम में हुए विधानसभा उपचुनाव जीत गई जबकि राजस्थान में उसे बढ़त हासिल है। कर्नाटक में कांग्रेस को कुछ सांत्वना मिली, उसने यहां दोनों सीटें जीत लीं। दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट से भाजपा-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने जीत हासिल कर ली है। वहीं आम आदमी पार्टी ने ,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

बसपा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से मांगा जवाब

नई दिल्ली,  उच्चतम न्यायालय ने पेपर ट्रेल के बगैर ईवीएम मशीनों के इस्तेमाल को चुनौती देने वाली बसपा की याचिका पर केंद्र और चुनाव आयोग (ईसी) से आज जवाब मांगा। न्यायमूर्ति जे चेलामेश्वर की अध्यक्षता वाली पीठ ने सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर सुनवाई की अगली तारीख आठ मई तक याचिका पर जवाब देने को कहा है। सुनवाई के दौरान बसपा की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता पी चिदंबरम ने पीठ से कहा कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

जवाहर बाग कांड की अब सीबीआई करेगी जांच

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश की सरकार ने मथुरा के जवाहर बाग कांड की जांच के लिए गठित एक सदस्यीय न्यायिक आयोग को भंग कर दिया है। इस मामले की जांच अब सीबीआई करेगी। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पांडा ने बुधवार देर शाम को इस संबंध में आदेश जारी किया। आयोग भंग करने के संबंध में जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि घटना की सीबीआई जांच जारी रहने की स्थिति में आयोग को बनाए रखने की जरूरत नहीं है।अधिसूचना में कहा गया है कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

दो हजार से ज्यादा स्कूलों को सीबीएसई ने भेजा, कारण बताओ नोटिस

नई दिल्ली,  केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कुछ जानकारियां सार्वजनिक ना करने के लिए देशभर में बोर्ड के मान्यता प्राप्त 2000 स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नियमों के अनुसार सभी सीबीएसई स्कूलों को पानी के नलों की संख्या, स्पीड की जानकारी के साथ वाई-फाई सुविधा से लेकर हर कक्षा की मासिक फीस, दाखिला परिणाम, आरक्षित निधि और बैलेंस शीट की जानकारियां सार्वजनिक करना अनिवार्य है। स्कूलों को,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

प्रधानमंत्री मोदी ने बैसाखी पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी देशवासियों को बैसाखी की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। श्री मोदी ने कहा,बैसाखी की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएंँ।,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

डा०अम्बेडकर के अप्रकाशित साहित्य को, मोदी सरकार जनता के सामने लाये-प्रो.भालचंद्र मुंगेकर

नयी दिल्ली,  भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहब अम्बेडकर के साहित्य के करीब पंद्रह हज़ार पृष्ठ अब तक प्रकाशित हो चुके हैं लेकिन अब भी उनके तीन से चार हज़ार पृष्ठ न तो प्रकाशित हुए हैं और न ही कहीं संग्रहीत हुए हैं। इन पन्नो के प्रकाशन से अंबेडकर के जीवन दर्शन के बारे में देश को नयी जानकारी मिल सकेगी। यह कहना है राज्यसभा के पूर्व मनोनीत सदस्य एवं प्रसिद्ध अर्थशास्त्री तथा,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

ईवीएम मसले पर चुनाव आयोग को, पूर्व चुनाव आयुक्त की खास सलाह

न्यूयार्क/नई दिल्ली,  इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीन के साथ कथित छेड़छाड़ पर गहराते विवाद के बीच चुनाव आयोग के पूर्व प्रमुख एस वाई कुरैशी ने कहा है कि आयोग को लोगों को यह आश्वस्त करने के लिए और भी मुखर एवं सक्रिय होना चाहिए कि इन मशीनों में छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। कुरैशी ने कहा, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन पूरी तरह छेड़छाड़-मुक्त हैं और बचाव के पर्याप्त उपाय हैं। राजनीतिक पार्टियों और उनके नेताओं को विरोध करने का अधिकार है और अगर वे प्रक्रिया पर सवाल खड़े करते हैं तो उनका समाधान हैं। उन्होंने जोर दे कर कहा कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

दलितों पर अत्याचार बढ़ने के ये हैं मुख्य कारण…

लखनऊ, पिछले कुछ सालों मे,  दलितों पर अत्याचार बढ़ने के बहुत से समाचार आये दिन सुनायी पड़ने लगें हैं। दलितों पर अत्याचार की ये घटनायें अचानक क्यों बढ़ गई हैं। ये चिंता और अध्ययन का विषय है। समाज में दलितों पर अत्याचार बढ़ने का कारण यह है कि अब दलित सवर्ण समाज और व्यवस्था को चुनौतो देने लगे हैं जिसके कारण ऊँची जाति के लोग उस पर दमन करने लगे हैं। रोहित वेमुला और जेएनयू के,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

सरकारी कर्मचारियों को, जीपीएफ से रकम निकालने मे, मिली ये छूट

नई दिल्ली, सरकार ने जीपीएफ से रकम निकालने की शर्तों को और सरल व उदार बनाया है.केन्द्र सरकार ने ऐलान किया है कि जनरल प्रोविडेंट फंड से अडवांस विदड्रॉल या विदड्रॉल के लिए किसी भी दस्तावेज या प्रमाण की आवश्यकता नहीं होगी. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा बताया गया कि सरकार ने जीपीएफ से रकम निकालने की शर्तों को और सरल व उदार बनाया है. उन्होने बताया कि,आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें…………..

 विस्तार से खबरें जानने के लिये ”news85 .in” पर जाकर पूरी खबरें पढ़ें-